गांधी के सिद्धांत ही इस देश में शांति और प्यार को पुनर्स्थापित करेंगे – कुमार प्रशांत

गांधी के सिद्धांत ही इस देश में शांति और प्यार को पुनर्स्थापित करेंगे – कुमार प्रशांत

संभाग स्तरीय तीन दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर तिवरी में शुरू

जोधपुर, तीन दिवसीय संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर तिंवरी में बुधवार को गांधी पीस फाउंडेशन दिल्ली के अध्यक्ष कुमार प्रशांत के मुख्य आथिथ्य में औपचारिक उद्घाटन सत्र से शुरू हुआ।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता शांति एवं अंहिसा निदेशालय के निदेशक मनीष कुमार शर्मा ने की तथा बीएम शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप उपस्थित थे। इस अवसर पर आयोजन समिति के समन्वयक डॉ.अजय त्रिवेदी, सह समन्वयक शिवकरण सैनी,जैसलमेर गांधी दर्शन समिति के जिला संयोजक उम्मेद सिंह तंवर,राजेंद्र सिंह सांखला भी उपस्थित थे।

उद्घाटन के अवसर पर जाने-माने सामाजिक चिन्तक एव गांधीवादी विचारक कुमार प्रशांत ने कहा कि गांधी देश की आत्मा है। इस देश की शांति और भाईचारे के लिए गांधी के सिद्धांत अपरिहार्य हैं तथा वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना का पालन करने वाले गांधी के राष्ट्र में आज वैमनस्यता चरम पर है। ऐसे में गांधी के सिद्धांत ही इस देश में शांति और प्यार को पुनर्स्थापित करेंगे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए शांति एवं अंहिसा निदेशालय के निदेशक मनीष कुमार शर्मा ने गांधी दर्शन पर प्रशिक्षण शिविर की सार्थकता एवं उपयोगिता पर बात करते हुए कहा कि इस ट्रेनिंग से प्रशिक्षित प्रशिक्षणार्थी प्रदेश में शांति स्थापित करने के लिए शांतिवीर के रूप में काम करेंगे।

विशिष्ट अतिथि बीएम शर्मा,पूर्व अध्यक्ष आरपीएससी,सतीश राय एवं गांधीवादी चिन्तक मनोज ठाकरे ने भी गांधी दर्शन पर अपने विचार व्यक्त किए।

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति अहिंसा प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक शिवकरण सैनी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से युवाओं को महात्मा गांधी के विचारों एवं संदेश से आत्मसात कराने के उद्देश्य से आयोजित इस तीन दिवसीय गांधी जीवन दर्शन शिविर का आयोजन किया गया है।

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति जोधपुर के संयोजक डॉ.अजय त्रिवेदी ने कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य जन-जन तक गांधी के दर्शन पहुंचाने के साथ राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन से जोड़ना है। शिविर के प्रत्येक कार्यक्रम में गांधी के दर्शन और उनकी प्रासंगिकता को संयोजित किया जायेगा।

शिविर में सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश चंद्र सेन,ओसिया सांवर परिहार, लूणी हंसराज, पीपाड़ शहर माधव सिंह, मंडोर रूप सिंह गहलोत,लोहावट आनंद प्रकाश सेन,फलोदी राहुल चंद्र, बिलाड़ा मशहूर बागवान,भोपालगढ़ ज्ञानचंद जैन,बावड़ी दिनेश,महामंदिर जुगल गहलोत,ओंकार सिंह, इकबाल मुलानी सहित कई सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं गांधीवादी विचारक उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts