पंच दिवसीय पर्व दीपोत्सव का आगाज मंगलवार से

पंच दिवसीय पर्व दीपोत्सव का आगाज मंगलवार से

बाजारों में छाई रौनक

जोधपुर, पंच पर्व दीपावली का आगाज मंगलवार को धन त्रयोदशी के साथ हो जाएगा। धन तेरस पर बाजारों में करोड़ों का व्यापार होने की संभावना के चलते बाजारों में खूब रौनक नजर आने के साथ ही बाजार गुलजार होने लगे हैं। इससे पहले दो दिन पूर्व गुरू पुष्य नक्षत्र पर बाजारों में करोड़ों का कारोबार हुआ था। मंगलवार को सुबह शुभ मुहूर्त में भगवान धन्वंतरी की विशेष पूजा अर्चना के साथ कलम दवात की पूजा की जाएगी। बुधवार को रूप चौदस के साथ ही गुरूवार को दीपावली मनाई जाएगी। गत साल कोविड का प्रभाव ज्यादा होने से दीपावली पर्व पर पूरी तरह बैन सा था।

मगर इस बार संक्रमण दर काफी घटने से कारोबार में पंख लगे नजर आने लगे हैं। शहर में सोमवार को बाजारों मेें खूब हलचल रही। धनतेरस की भीड़भाड़ से बचने के लिए कईयों ने आज ही बाजारों की तरफ रूख कर लिया। बाजारों में आज भी करोड़ों का कारोबार हुआ है। दीपोत्सव की खरीददारी को लेकर सुबह से ही बाजारों पर लोगों का हुजूम देखा गया। धनतेरस पर भगवान विष्णु की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है। भगवान धन्वंतरी देव की पूजा का विधान इस दिन रहता है। कारोबारी के लिए यह दिन विशेष होता है। इस बार धनतेरस पर करोड़ों का कारोबार होने की पूरी संभावना है यानी कहा जा सकता है कि इस बार महालक्ष्मी बाजार में उतर आएंगी।

बुधवार को रूप चौदस का पर्व होगा। शादीसुदा और कुंवारी कन्याएं अपने रूप को निखार कर घरों में दीपदान करेगी। बाजारों के साथ ही घरों में आकर्षक रोशनी साजसजा की गई है। गुरूवार को दीपावली रहेगी। फिर यम द्वितीय और बाद में भाईदूज के साथ पर्व का समापन होगा। शहर के बाजारों में कोविड के बीच भी लोगों की चहलकदमी बता रही है कि इस बार दीपोत्सव को लेकर लोगों में काफी उत्साह हैै। पिछले साल लोग कोविड महामारी में मायूस थे। इस साल शादियों का सीजन भी देवउठनी ग्यारस के साथ शुरू हो जाएगा। ऐसे में शादी वाले घरों में काफी खरीद फरोख्त चल रही है, यानी इस बार बाजार में काफी बूम आएगा। इलेक्ट्रानिक से लेकर प्रोपर्टी और ज्वैलरी कारोबारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद है। कर्मचारियों की तनख्वाह बढऩे और बोनस दिए जाने के साथ ही घरों में उत्साह नजर आता दिख रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews