हर भारतीय अब बने निवेशक-जीपी गर्ग

सेबी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर जीपी गर्ग ने मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी में किया वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आगाज

जोधपुर,हर भारतीय अब बने निवेशक-जीपी गर्ग।विश्व निवेशक सप्ताह पूरे विश्व में 14 से 20 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। इसके तहत सेबी और सिक्योरिटीज़ मार्केट से जुड़े सभी संस्थान पूरे देश में निवेशक जागरूकता कार्यक्रम और अन्य विशेष गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – गायत्री देवी ट्रस्ट का दांत आंख जांच शिविर आयोजित

इसी कडी में सेबी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर जीपी गर्ग मुम्बई से जोधपुर आए थे। उन्होंने मौलना आजाद यूनिवर्सिटी बुझावड़ सभागार में आयोजित वित्तीय साक्षतरता और निवेशक जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि विश्व निवेशक सप्ताह 2024 शुरू हो चुका है।इसमें हमारा उद्देश्य है देश के लोगों को बचत से आगे बढकर निवेश के बारे में जानकारी देना है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही कमाना,बचाना और निवेश करना सीखें तो पूरी जिन्दगी शानदार होगी। पांच काम पहली कमाई से करें,इन्शुरन्स,हेल्थ इन्शुरन्स, बचाना,निवेश और जीवन में वितीय स्वावलंबन। आज जीवन प्रत्याशा बढ़ गई है इसलिए रिटायरमेंट प्लानिंग अति अवश्यक है। अब समय आ गया है कि हर भारतीय अब निवेशक बने।

उन्होंने कहा कि निवेश सरल है इसमें आप वो ही चीजें खरीदें जो आप समझ सकते हैं। उन्होंने म्यूचुअल फंड में निवेश करने और इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एक वेबसाइड है ‘म्यूचुअल फंड सही है‘ इस पर जाकर इस सम्बंध में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। निवेश लम्बी अवधि के लिए करें।
एफ एण्ड ओ ऑनलाइन ट्रेडिंग से जहां तक हो सके सावधान रहें। सही निवेशक वही है जो रिसर्च से अच्छी कम्पनियां चुनें।

दिल्ली से आए एएमएफआई के सीनियर कन्सल्टेन्ट सूर्यकांत शर्मा ने बतौर विशिष्ट अतिथि बताया कि पैसे से पैसा बनता है लेकिन समय लगता है। समृधि पर सबका अधिकार है लेकिन भाग्य से ही नहीं बनता पैसा,निवेश करें। चक्रवर्धी ब्याज का जादू म्यूच्यूअल फण्ड से हासिल किया जा सकता है,बस शुरू तो करें।

कार्यक्रम संयोजक सीएस मुकेश बंसल ने कहा कि वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करनी है तो कमाई के पहले दिन से ही निवेश करें। देश की समृद्धि और विकसित भारत 2047 की दौड़ में जल्दी निवेश से ही करोड़ पति बनना सम्भव हो सकेगा।

विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ.जमील काज़मी ने अध्यक्षीय उद्बोधन में बताया कि निवेश के क्षेत्र में भी करियर की अपार संभावनाएं हैं बस जरूरत है इसके जोखिम और लाभ को समझने की। उन्होंने कहा कि भविष्य में यूनिवर्सिटी में भी इससे जुड़े कोर्सेज शुरू किये जायेंगे।

यूनिवर्सिटी डिप्टी रजिस्ट्रार मोहम्मद अमीन ने विश्वविद्यालय के कोर्सेज एवं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। डीन एकेडमिक डॉ. इमरान खान पठान,वाणिज्य संकाय डीन निरंजन बोहरा,स्पोर्ट्स डीन डॉ. मोईनउलहक़ सहित समस्त संकायों के डीन,प्रोफेसर,असिस्टेंट प्रोफेसर सहित कई विद्यार्थी मौजूद रहे। अंत में विद्यार्थियों ने जीपी गर्ग से संवाद भी किया।

तिलावते कुरान डॉ.अब्दुल्लाह खालिद ने किया। संचालन डिप्टी रजिस्ट्रार मोहम्मद अमीन एवं अतिथियों का परिचय सीएस मुकेश बंसल ने दिया।