Establishment of Mother Forest and Plantation in Afri

आफरी में मातृ वन की स्थापना एवं पौधारोपण

जोधपुर,आफरी में मातृ वन की स्थापना एवं पौधारोपण।भावाअशिप शुष्क वन अनुसन्धान संस्थान, जोधपुर द्वारा भारत सरकार के “एक पेड़ माँ के नाम”अभियान के अंतर्गत आज आफरी वनस्पति उधान परिसर में मातृ वन स्थापना के लिए सामूहिक पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजित किया गया।

यह भी पढ़ें – अच्छाई कमजोर पड़ सकती है मगर पराभूत नही होती-जिनेन्द्रमुनि

कार्यक्रम में डॉ.तरुण कान्त, निदेशक आफरी के मार्गदर्शन में समस्त वैज्ञानिकों,अधिकारियों, कर्मचारियों,अध्येताओं,परियोजना सहायकों एवं अन्य कर्मियों द्वारा मातृ वन में उच्च घनत्व रोपण तकनीक आधारित पश्चिमी क्षेत्र हेतु 30 महत्वपूर्ण प्रजातियों के 246 पौधे रोपे गए।

कार्यक्रम का शुभारम्भ आफरी मुख्य परिसर से वनस्पति उद्यान परिसर तक समस्त सदस्यों द्वारा नेचर वाक के साथ किया गया।निदेशक आफरी डॉ.तरुण कान्त ने अध्यक्षीय उद्बोधन में मातृ वन स्थापना के उद्देश्यों को बताते हुए इस क्षेत्र को अनुसन्धान एवं भ्रमणकारी दलों के लिए वानिकी की जानकारी का अच्छा स्त्रोत बताते हुए इसके संवर्धन एवं संरक्षण का आह्वान कियाI मातृ वन सामूहिक पौधारोपण कार्यक्रम में सभी ने बड़ चढ़कर हिस्सा लिया।

आफरी सभागार में हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ जिसमें निदेशक आफरी ने समस्त सदस्यों को अधिकाधिक हिंदी के उपयोग हेतु अपील की साथ ही केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के सन्देश को पढ़कर अवगत कराया। राजधानी दिल्ली में हो रहे चतुर्थ अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में समस्त आफरी सदस्यों ने ऑन लाइन माध्यम से भाग लिया। हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जायेगा।