बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित करें-प्रभारी सचिव

  • प्रभारी सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक
  • बजट क्रियान्वयन के लिए समीक्षा बैठक आयोजित

जोधपुर,बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित करें-प्रभारी सचिव। राजस्व एवं उपनिवेशन विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जोधपुर जिला प्रभारी सचिव दिनेश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को परिवर्तित बजट 2024- 25 की घोषणाओं के त्वरित एवं समयबद्ध क्रियान्वयन समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में प्रभारी सचिव ने सभी विभागीय अधिकारियों को बजट घोषणाओं के समय पर कार्य पूर्ण करने के लिए आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रीय लोक अदालत में 206 प्रकरणों का निस्तारण

प्रभारी सचिव ने कहा बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए भूमि आवंटन संबंधी कार्यों के प्रस्ताव अविलंब तैयार कर लिए जाएं और इसके लिए जिला कलेक्टर एवं उच्च स्तर से समन्वय रखा जाए।घोषणाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो।

डीपीआर शीघ्र तैयार करें
प्रभारी सचिव ने जिले से संबंधित सभी बजट घोषणाओं की एक-एक कर समीक्षा की और अब तक की प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि उच्च स्तर पर इनकी नियमित समीक्षा होगी। उन्होंने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को अमृत 2.0 योजना की डीपीआर शीघ्र बनाने एवं जोजरी नदी पुनरुद्धार की डीपीआर बनाकर जिला स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

नवीन तहसील एवं उपखंड के कार्य क्षेत्र निर्धारण के प्रस्ताव अविलंब भिजवाएं
प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने ऊर्जा विभाग को नए जीएसएस,चिकित्सा विभाग को नवीन सीएचसी एवं पीएचसी,राजस्व विभाग को नवीन तहसील नाथड़ाऊ के लिए भूमि आवंटन करवाने के लिए निर्देश दिए। नवीन उपखंड विवेक विहार एवं नवीन तहसील नाथड़ाऊ के कार्यक्षेत्र के निर्धारण संबंधी प्रस्ताव अविलंब भिजवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ड्रेनेज,विद्युत लाइन को अंडर ग्राउंड करने,पार्क एवं सिटी ट्रांसपोर्ट संबंधी प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजें।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें
प्रभारी सचिव ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ‘मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान ‘एक पेड़ मां के नाम’का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने मिशन हरियालो राजस्थान, वन डिस्ट्रिक्ट वन सेपिसेज एवं मातृ वन संबंधी सभी प्रमुख योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की।

क्रियान्वयन के लिए रोडमैप तैयार- जिला कलक्टर
जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए रोडमैप तैयार किया गया है एवं भूमि आवंटन के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने से कार्य की प्रगति में तेजी आएगी और बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जायेगा।

संपूर्णता अभियान शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दिए निर्देश
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी धीरज कुमार सिंह ने आकांक्षी ब्लॉक शेरगढ़ में संपूर्णता अभियान की अद्यतन प्रगति के बारे पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतिकरण दिया। प्रभारी सचिव ने संपूर्णता अभियान के छह सूचकांकों के सहित सभी 39 केपीआई में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रीय लोक अदालत में 16 बैचों का गठन कर विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण

ये थे उपस्थित
बैठक में जोधपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त उत्साह चौधरी,नगर निगम दक्षिण की आयुक्त डॉ. टी.शुभ मंगला,नगर निगम उत्तर आयुक्त अतुल प्रकाश,पुलिस उपायुक्त पश्चिम राजेश कुमार यादव,अति. जिला कलक्टर प्रथम दीप्ती शर्मा,अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय रतन लाल योगी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।