जिला कलेक्टर ने ली नहरबंदी की समीक्षा बैठक

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने इंदिरा गांधी नहर की 60 दिवसीय नहर बंदी एवं ग्रीष्मकाल में पेयजल व्यवस्था की शुक्रवार को समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रीष्मऋतु को देखते हुए पेयजल व्यवस्था की विशेष मोनिटरिंग करें तथा जहां आवश्यकता हो वहां तुरंत परिवहन शुरू कर पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करें। अवैध जल कनेक्शन काटने के लिए अभियान चलाया जाए साथ ही शहरी क्षेत्रों में लीकेज व गन्दे पानी की शिकायत के तुरंत समाधान करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की शिकायतें भी प्राप्त हुई है इस संबंध में संबंधित अधिकारी त्वरित कार्यवाही कर शिकायतों का निवारण करें।

Ensure smooth drinking water supply for the Districts - District Collector
जिला कलेक्टर ने डिस्कॅाम व पीएचईडी के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये ताकि कहीं भी विद्युत व्यवधान के कारण पेयजल व्यवस्था बाधित न हो। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता टेपन ने बताया कि नहरबंदी 28 मई को समाप्त होगी जिसके बाद 4 जून तक पानी हेड तक पंहुचेगा व जोधपुर तक 7 जून तक पंहुचेगा।

ये भी पढ़े :- संगीता बेनीवाल ने किया एमडीएम अस्पताल का दौरा
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मुख्य अभियंता नीरज माथुर ने बताया कि वर्तमान में जिले में आमतौर पर पेयजल व्यवस्था सामान्य है तथा ग्रीष्म काल के लिए पेयजल परिवहन की निविदाएं की गई है। वर्तमान में 39 गांवों व 72 ढाणियों में पेयजल परिवहन प्रारम्भ किया गया है तथा आवश्यकतानुसार और भी गांवो में भी परिवहन प्रारम्भ किया जाएगा। उन्होने बताया कि वर्तमान में इंदिरा गांधी नहर की पोंडिंग से पानी प्राप्त किया जा रहा है जो कम से कम अगले 3-4 दिन तक मिलता रहेगा। उसके पश्चात विभाग की डिग्गियों से पानी लिया जायेगा। जिले की समस्त डिग्गियों में 15 दिन का पानी उपलब्ध है जिससे नहर बन्दी के खत्म होने के बाद 7 जून तक पेयजल की प्राप्ति हो सकेगी।
बैठक में एडीएम प्रथम मदनलाल नेहरा, पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता नक्षत्र सिंह, अधीक्षण अभियंता प्रोजेक्ट भंवरा राम चौधरी, ग्रामीण के अधीक्षण अभियंता शरद माथुर, नगर वृत के अधीक्षण अभियंता हिमांशु गोयल, डिस्कॅाम ग्रामीण के अधीक्षण अभियंता पीएस चौधरी के अलावा जल संसाधन विभाग एवं जोधपुर डिस्कॅाम के अधिकारी उपस्थित थे।