जिले की स्वच्छता के लिए आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें

  •   कलेक्टर ने कहा फास्टेस्ट मूविंग सिटी के सम्मान को बनाये रखना हम सबकी जिम्मेदारी
  • शहर में विभिन्न क्षेत्रों, कचरा ट्रांसफर स्टेशन, डम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा है कि जिले में स्वच्छता को बनाये रखने व लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जन आंदोलन चलाएं। उन्होंने कहा कि लोगों में हरा नीला डस्टबीन की उपलब्धता एवं उपयोग, डोर टू डोर सफाई, शौचालय का उपयोग आदि के संबंध में जागरूकता लाने के साथ गंदगी न फैलाने के लिए प्रेरित कर ही हम जोधपुर को स्वच्छ रख सकते है। उन्होंने कहा कि जोधपुर शहर पिछले साल फास्टेस्ट मूविंग शहर की श्रेणी में सम्मिलित हुआ है। इस सम्मानजनक स्थान को बनाये रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। जिला कलेक्टर जोधपुर

शहर में सूरसागर स्थित सी एसआई कार्यालय जेके ट्रांसफर स्टेशन, केरू डम्पिंग यार्ड सहित शहर के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर डोर टू डोर कचरा संग्रहण से लेकर डम्पिंग पोइंट तक कचरे के निस्तारण की व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि जोधपुर शहर के विकास के लिए जिला प्रशासन के साथ जेडीए, नगर निगम द्वारा सतत् प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत प्रत्येक बुधवार को फील्ड विजिट कर कार्यो की समीक्षा व प्रभावी मॅानिटरिंग भी की जा रही है।
आईटी मैकेनिजम का उपयोग करें
जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरे के दौरान नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि कचरा निस्तारण के कार्यो में डोर टू डोर कचरा संग्रहण से लेकर डम्पिंग यार्ड तक कचरा पहुंचाने के कार्य की प्रभावी मोनिटरिंग के लिए आईटी आधारित मैकेनिजम की पालना करें। इसमें कचरा संग्रहण वाहनों पर जीपीएस के साथ ही कार्मिकों की बायोमेट्रिक मोनिटरिंग भी सुनिश्चित करें।
उपकरणों की हो माकूल व्यवस्था
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शहर की स्वच्छता के लिए आवश्यक उपकरणों व वाहनों की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यंत्रीकृत स्ट्रीट क्लीनिंग के लिए पर्याप्त संख्या में मेकेनिकल रोड स्वीपर मशीन, वैक्यूम स्वीपर सहित समस्त संबंधित उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिस पर नगर निगम आयुक्त आरएस तोमर ने बताया कि दो नये मेकेनिकल रोड स्वीपर भी क्रय किए जा रहे हैं। जिला कलेक्टर ने सूखा व गीला कचरा प्रबंधन, सड़कों, नालीयों की व्यापक सफाई, स्थानीय स्तर पर कचरे के पृथककरण व री-साईक्लिग सहित समस्त कार्यो का जायजा लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
आमजन से की अपील
जिला कलेकटर ने शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए जोधपुर वासियों से अपील की है कि वे प्रशासन का सहयोग कर जिले को स्वच्छता की श्रेणी में अग्रणी स्थान पर लाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी जिले के विकास के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण कारक स्वच्छता होता है। इसमें प्रशासन का साथ देकर अपने जोधपुर को स्वच्छ, सुन्दर व अधिक विकसित बनाएं। निरीक्षण दौरे के दौरान नगर निगम आयुक्त दक्षिण अमित कुमार महिपाल कुमार सहित संबंधित अधिकारी साथ थे।

Similar Posts