eleven-thousand-railway-personnel-will-put-tricolor-on-homes-stickers-will-be-installed-on-trains

ग्यारह हजार रेलकर्मी घरों पर लगाएंगे तिरंगा, ट्रेनों पर लगेंगे स्टिकर्स

जोधपुर,आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत रेलवे की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत जोधपुर मंडल के ग्यारह हजार अधिकारियों और कर्मचारियों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगाने को कहा गया है।

वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी रघुवीर सिंह चारण ने बताया कि जोधपुर मंडल के सभी स्टेशनों पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए आवयश्क तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

उन्होंने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय के मार्गदर्शन में इस दौरान विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें घर-घर तिरंगा प्रमुख है। इसके तहत जोधपुर मंडल के सभी कर्मचारियों को तिरंगा झंडा उपलब्ध करवाया जाएगा तथा सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को उसे 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर लगाना होगा। इन 11 हजार झंडों का वितरण 10 अगस्त से पहले विभागवार कर्मचारियों को उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

चारण ने बताया कि इसके अतिरिक्त जोधपुर मंडल की कुल 748 कोचों और 150 इंजनों पर आजादी के अमृत महोत्सव के स्टिकर लगाए जाएंगे जिनमें डीएमयू ट्रेनें भी शामिल हैं। इसके साथ ही जोधपुर मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों,अस्पताल,स्वास्थ्य केंद्रों व अन्य सभी इमारतों पर तिरंगा लगाने की कर्मचारियों से अपील की गई है।

कर्मचारी के वेतन से होगी कटौती

घर-घर तिरंगा लगाने के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों को रेलवे तिरंगा उपलब्ध करवाएगी और इसके लिए उसके मासिक वेतन से इस माह 50 रुपए की कटौती अनिवार्य रूप से की जाएगी और इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह आदेश रेलवे बोर्ड के हैं।

75 वर्ष पार के चुनिंदा पेंशनर्स होंगे सम्मानित

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत रेलवे द्वारा अपने उन 75 वर्ष पार उम्र के पेंशनरों को 15 अगस्त पर विशेष सम्मनित करेगी जिन्होंने अपने सेवाकाल के दौरान विशिष्ट कार्य किया हो। ऐसे पेंशनर्स को चिन्हित किया जा रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews