election-officer-inaugurated-data-collection-and-released-poster

निर्वाचन अधिकारी ने किया डाटा संग्रहण शुभारंभ व पोस्टर विमोचन

जोधपुर, सभी मतदाताओं को ऑनलाईन व ऑफलाईन फार्म जमा करवाने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी(कलेक्टर)हिमांषु गुप्ता ने आधार डाटा संग्रहण का शुभारंभ व पोस्टर का विमोचन किया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी व अपर जिला कलक्टर(प्रथम) मदनलाल नेहरा ने बताया कि मतदाता सूची के विवरण को जोड़ने और प्रमाणीकरण के लिए स्वैच्छिक आधार पर मतदाताओं से आधार डेटा का संग्रह करने के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 में संशोधन कर मोजूदा मतदाताओं ओर मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों द्वारा आधार संख्या प्रस्तुत करने के लिए विधिक संशोधनों के अनुसरण में निर्वाचक पंजीकरण नियम 1960 में नियम 26-बी द्वारा आधार संख्या प्रदान करने के लिए विशेष प्रावधान, प्रत्येक व्यक्ति जिसका नाम नामावली में सूचीबद्ध है,अधिनियम की धारा 23 की उपधारा (5) के अनुसार फॉर्म 6 बी में पंजीकरण किया जा सकता है। यह स्पष्ट किया गया है कि मतदाताओं की ओर से आधार संख्या प्रस्तुत करना स्वैच्छिक है।

उन्होंने बताया कि आधार की ऑन लाईन फाईलिंग के लिए फॉर्म 6 बी ऑनलाईन ईआरओ नेट, गरूड़ा ऐप, एनवीएसपी पोर्टल, वोटर हेल्पलाईन ऐप आदि, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट पर यह सुविधा उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि आधार संग्रहण अभियान के लिए बीएलओ तथा ईआरओ के माध्यम से ऑफलाईन भी जमा करवा सकते हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews