30 अक्टूबर को इलेक्शन नोटिफिकेशन होगा जारी

विधानसभा आम चुनाव-2023

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता की प्रेस कांफ्रेंस

निर्वाचन तैयारियों एवं प्रबन्धों पर विस्तार से दी जानकारी

30 अक्टूबर से शुरू होंगे नॉमिनेशन

नामांकन पत्र 6 नवंबर तक भरे जाएंगे

नामांकन पत्रों की संवीक्षा 7 नवंबर को सुबह 11 बजे से होगी

दिव्यांग और 80 वर्ष प्लस को होम वोटिंग करवाई जाएगी

ईवीएम का प्रथम रेण्डमाइजेशन 3 नवंबर को शाम 5 बजे होगा

जिले में 45 ऑक्सिलरी मतदान केंद्र अनुमोदित किए गए हैं

कुल 2 हजार 611 मतदान केंद्रों पर 25 नवम्बर को होगा मतदान

चुनाव लिए जिले में 20 से 25 हजार अधिकारी एवं कार्मिकों की ड्यूटी रहेगी

जोधपुर,30 अक्टूबर को इलेक्शन नोटिफिकेशन होगा जारी। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने कहा है कि 30 अक्टूबर को इलेक्शन नोटिफिकेशन जारी होगा और उसी दिन से नॉमिनेशन शुरू हो जाएंगे और नामांकन पत्र भरने का कार्य 6 नवंबर तक जारी रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर)हिमांशु गुप्ता ने शुक्रवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में विधानसभा चुनाव 2023 से संबंधित तैयारियों,प्रबन्धों एवं निर्वाचन कार्यक्रम के बारे में मीडिया को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले में 10 विधान सभा क्षेत्रों के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय में उनके नॉमिनेशन लिए जाएंगे प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा 7 नवंबर को सुबह 11बजे से होगी।इसके बाद वैलिडली नॉमिनेटेड उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी और 9 नवम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके उपरांत कॉन्टेस्टिंग कैंडिडेट्स की सूची जारी कर दी जाएगी।जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कॉन्टेस्टिंग कैंडिडेट्स की सूची के आधार पर ईवीएम-वीवीपेट से संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशानुसार होम वोटिंग के लिए पात्र मतदाताओं के लिए वोटिंग से संबंधित तैयारियां की जाएंगी। इनमें दिव्यांगता की श्रेणी और 80 वर्ष प्लस मतदाताओं की होम वोटिंग की तैयारी की जाएगी जो भी व्यक्ति इस विकल्प को चुनता है उसके लिए निर्वाचन की टीम नियमानुसार होम वोटिंग करवाएगी। होम वोटिंग के लिए मतदाताओं की पात्रता की जांच दस्तावेजों के आधार पर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जाएगी और उसके उपरांत ही 4 नवंबर के बाद इनकी अंतिम सूची जारी की जायेगी जिसे राजनैतिक दलों के साथ भी साझा किया जायेगा।

यह भी पढ़ें – बाइक सवार बदमाश छात्र के हाथ से मोबाइल झपट ले गए

उन्होंने बताया कि इस दौरान पार्टियों को चुनाव शेड्यूल,होम वोटिंग टीमों के रूट आदि की भी जानकारी साझा की जाएगी। इसके पीछे निर्वाचन आयोग की मंशा यह है कि कोई भी ऐसा व्यक्ति मतदान से वंचित न रहे जो किसी भी कारणवश बूथ पर आने में असमर्थ हो। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम का प्रथम रेण्डमाइजेशन 3 नवंबर को शाम 5 बजे किया जायेगा। इसके बाद ईवीएम को पॉलीटेक्निक कॉलेज में स्थापित स्ट्रॉन्ग रूम में रख दिया जायेगा,जहां ये पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था साथ 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगी। गुप्ता ने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी प्रकार की तैयारियां व्यापक स्तर पर जारी हैं। चुनाव कार्य संपादित कराने के लिए जिले में 20 से 25 हजार अधिकारी एवं कार्मिकों की ड्यूटी रहेगी। उन्होंने बताया कि जिले में चुनाव आयोग द्वारा 45 ऑक्सिलरी मतदान केंद्र अनुमोदित कर दिए गए हैं, जिसके बाद जोधपुर जिले में अब कुल 2 हजार 611 मतदान केंद्रों पर 25 नवम्बर को मतदान किया जाएगा।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews