effect-of-international-market-gold-reached-record-56-thousand

अंतरराष्ट्रीय बाजार का असर,सोना रिकार्ड 56 हजार पहुंचा

जोधपुर,शादियों का सीजन खत्म हुए कुछ दिन हुए हैं। मळमास चल रहा है। बावजूद इसके सोने चांदी के भाव आसमां छू रहे हैं। इंटरनेशनल लेवल पर हो रहे बदलाव से कीमती धातुओं में तेजी बरकरार है। बुधवार को सोने का भाव प्रति दस ग्राम 56 हजार तक पहुंच गया। इससे ग्राहकों पर असर पड़ने के साथ बाजार भी मंदा हो गया। चांदी के भाव भी दो हजार बढऩे से ग्राहकी मंदी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हो रहे बदलाव की वजह से भारत में सोने और चांदी की कीमत रिकॉर्ड तेजी से बढ़ रही हैं।

बुधवार को स्टैंडर्ड सोने की कीमत 550 रुपए बढक़र 56 हजार को पार कर गई। चांदी की कीमत में 2000 रुपए की तेजी आई है। जिसके बाद प्रति किलो चांदी 70 हजार पर पहुंच गई है। सर्राफा व्यापारियों के अनुसार आने वाले दिनों में स्टैंडर्ड सोने और चांदी की कीमत में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है। सर्राफा कमेटी की मानें तो भाव के अनुसार 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढक़र 56 हजार 100 रुपए पर आ गई है। जबकि 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 53 हजार रुपए पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें- Government polytechnic college : प्रतियोगिता के विजेता प्राचार्य सहगल द्वारा सम्मानित

सोना 18 कैरेट 46 हजार रुपए प्रति दस ग्राम और 14 कैरट 37 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। चांदी रिफाइन की कीमत बढक़र 70 हजार रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है। एसोसिएशन के दीपक सोनी के अनुसार अंतरराष्ट्र्रीय बाजार में डॉलर की कीमत लगातार बदल रही है। यही कारण है कि दुनिया भर में सोने और चांदी की कीमत में बदलाव का सिलसिला भी जारी है।

भारत में भी शेयर बाजार में हो रहे बदलाव की वजह से पिछले कुछ दिनों में कीमती धातुओं की डिमांड बढ़ी है। ऐसे में डिमांड ज्यादा होने से यहां कीमत में भी तेजी के साथ बदलाव हो रहा है। जो अगले 2 सप्ताह तक देखने को मिल सकता है। इसके बाद सोने और चांदी दोनों के भाव स्थिर होने की संभावना है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews