डॉ.शैलेन्द्र शर्मा मेडिसिन डिस्‍पेंसर के लिए सम्मानित

मेडिसिन डिस्‍पेंसर के लिए भारतीय पेटेंट कार्यालय द्वारा एक और डिज़ाइन पेटेंट से सम्मानित किया गया

जोधपुर,डॉ.शैलेन्द्र शर्मा मेडिसिन डिस्‍पेंसर के लिए सम्मानित। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज की रिसर्च लैब एमडीआरयू में वैज्ञानिक-सी के रूप मे कार्यरत डॉ.शैलेन्द्र शर्मा को उनके अभूतपूर्व नवाचार ‘‘मेडिसिन डिस्‍पेंसर’’ के लिए भारतीय पेटेंट कार्यालय द्वारा एक और डिज़ाइन पेटेंट से सम्मानित किया गया है। डॉ.एसएन मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल और कंट्रोलर डॉ.रंजना देसाई ने डॉ.शर्मा को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई दी।

यह भी पढ़ें – ऊर्जा मंत्री ने किया बाड़मेर के भिंडा में सौर संयंत्र का उद्घाटन

डॉ.प्रभु प्रकाश,नोडल अधिकारी, एमआरयू,डॉ.एसएन मेडिकल कॉलेज ने बताया कि नया पेटेंट चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान को मान्यता देता है। इस उपकरण के लिये सॉफ्टवेयर दीपक शर्मा द्वारा बनाया गया जो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में इंजीनियर हैं।

डॉ.शैलेन्द्र और दीपक शर्मा ने बताया कि “मेडिसिन डिस्पेंसर” नामक पेटेंट डिज़ाइन अपनी तरह का पहला है जो गुरुत्वाकर्षण तंत्र पर काम करता है। नया आविष्कार न केवल स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए बल्कि विशेष रूप से उन रोगियों के लिए उपयोगी होगा जो तपेदिक (टीबी), मधुमेह, हृदय की समस्याओं और कई अन्य पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं। डिस्पेंसर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) तंत्र पर काम करता है।

यह भी पढ़ें – ऊर्जा मंत्री बुधवार को जैसलमेर- जोधपुर के दौरे पर

मरीज डिस्पेंसर में 15 दिनों के लिए दवाएं भर सकेंगे और यह मोबाइल एप्लिकेशन में उपयोगकर्ता द्वारा फीड किए गए निर्धारित समय पर दवा वितरित करेगा। जब मरीज दवा लेता है तो मरीज की देखभाल करने वाले और सलाहकार डॉक्टर को भी एक टेक्स्ट संदेश भेजा जाएगा और अगर मरीज दवा नहीं लेता है तो भी एक टेक्स्ट संदेश भेजा जाएगा।
मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाती है। यह उपकरण मरीजों की बेहतर देखभाल के‍ लिये अच्‍छा उपयोगी होगा।