संभागीय आयुक्त ने 4 घंटे जोधपुर के महत्वपूर्ण विकास कार्यों को मौके पर जाकर देखा

  • अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर कार्य ने पकड़ी गति
  • आरटीओ आरओबी का कार्य पुनः होगा शुरू

जोधपुर, बजट घोषणाओं के विकास कार्यों को गति देने के लिए संभागीय आयुक्त व जेडीए अध्यक्ष डॉ राजेश शर्मा ने रविवार को जेडीए आयुक्त कमर चौधरी के साथ विभिन्न प्रोजेक्ट के विकास कार्यों का मौके पर जाकर जायजा लेकर उनकी प्रगति जानी।उन्होंने जेडीए आयुक्त व अधिकारियों को मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार इन बजट घोषणाओं को समय पर पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त महत्वपूर्ण विकास

बजट में जोधपुर को मिले महत्वपूर्ण कार्य

संभागीय आयुक्त ने विभिन्न प्रोजेक्ट का जायजा लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जोधपुर के विकास के लिए बड़ी बजट घोषणा की गई हैं,इनमें कुछ कार्य चल रहे हैं व कुछ कार्यों के लिए प्रक्रियाएं शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जोधपुर को दी गई इन बड़ी सौगातें विकास के नए आयाम स्थापित करेंगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार यह कार्य समबद्धता व गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जाएं। उन्होंने जेडीए आयुक्त को समय-समय पर इन प्रोजेक्ट को गति देने के लिए मॉनिटरिंग करने को भी कहा।संभागीय आयुक्त ने बजट घोषणाओं के प्रोजेक्ट के बारे में मौके पर जाकर एक एक के बारे में जानकारी ली, प्लान देखा, अब तक की प्रगति के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि इन बजट घोषणाओं के लिए समय पर सभी प्रक्रियाएं पूर्ण कर ली जाएं ताकि कार्य समय पर शुरू हो सके। उन्होंने इनमें आने वाली किसी प्रकार की बाधाओं को भी समय पर निस्तारण कराने के निर्देश दिए।

Samsung M32
Click image to Buy now 👆

इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का कार्य शुरू

संभागीय आयुक्त ने बजट घोषणा वर्ष 2020 – 21 के अनुसार महिला पॉलिटेक्निक परिसर में 40 बीघा भूमि पर बनने वाले 1541 व्यक्तियों की बैठक क्षमता के अंतरराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर के चल रहे कार्य का अवलोकन किया।

उन्होंने कहा यह मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण बजट घोषणा है, मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार कार्य गति से चले व समय पर मानकों के अनुसार कार्य पूर्ण हो। उन्होंने निर्माण स्थल पर सेंटर का प्लान देखा व किए जा रहे कार्य के बारे में जानकारी ली।जेडीए आयुक्त ने बताया कि प्रोजेक्ट में 60 करोड़ की राशि व्यय होगी।

184.36 लाख का कार्य आदेश जारी किया गया।उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 16.68 करोड़ की राशि से स्ट्रक्चरल निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में इसका शिलान्यास किया गया और कार्य गति से शुरू भी हो गया है।

Amazon Electronics
Buy best Electronics products & and deals👆

सुरपुरा बांध पार्क के कार्य को देखा, शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश

संभागीय आयुक्त ने सुरपुरा बांध के पास विकसित हो रहे पार्क के कार्य का अवलोकन किया। अब तक हुए कार्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सुरपुरा बांध के बारे में भी जानकारी ली। पार्क के शेष कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने व कार्य में गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए।

अब तक हुए कार्य की सराहना की, जेडीए आयुक्त ने बताया कि इस कार्य के लिए अमृत योजना के तहत 265 लाख की स्वीकृति जारी की गई यहां पर 10 हजार मीटर क्षेत्र में लैंड स्कैपिंग गार्डन विकसित हो रहा है। 325 मीटर पाथ वे का कार्य पूर्ण हो गया है, सोलर लाइट में हाई मास्ट लाइट लगा रहे हैं। विभिन्न प्रजाति के ग्यारह सौ पौधे लग रहे हैं।बच्चों के लिए जिम उपकरण भी लगाए गए हैं। संभागीय आयुक्त ने सिंचाई विभाग के हेरिटेज भवन की छत से सुरपुरा बांध व पार्क का व्यू देखा।

Amazon bestsellers
Buy Bestseller products 👆

आरटीओ आरओबी का कार्य पुनः शुरू होगा

संभागीय आयुक्त ने आरटीओ फाटक के पास बार-बार फाटक बंद होने की समस्या के समाधान के लिए बनाए जा रहे हैं आरओबी को देखा वह अब तक हुए कार्य की जेडीए आयुक्त से जानकारी ली व कार्य पुनः शुरू कराने के लिए कहा।

जेडीए आयुक्त ने मौके पर बताया कि आर्मी के साथ भूमि मामले के कारण काफी समय से आर ओबी कार्य बंद पड़ा है,अब आर्मी के साथ भूमि टाइटल इश्यू में एग्रीमेंट हो गया है,एग्रीमेंट मिल गया है, एग्रीमेंट पर एक सप्ताह में साइन हो जाएंगे व आरओबी का कार्य पुनः शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आर ओबी के लिए 82.32 करोड की राशि स्वीकृत की गई व अब तक 7 करोड़ की राशि व्यय हो चुकी है। इस कार्य में 80 फीट छोर पर 8 पिलर व 7 डेक स्लैब का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

आरटीओ- सारण नगर नाले का मौका देखा

संभागीय आयुक्त ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार पानी भराव की समस्या के समाधान के लिए बनने वाले आरटीओ-सारण नगर नाले का मौका देखा व प्लान के बारे में जाना।

पद्मश्री कैलाश सांखला स्मृति वन क्षेत्र का जायजा लिया

संभागीय आयुक्त ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार बेरी गंगा वन क्षेत्र में 200 हेक्टेयर में विकसित होने वाले पदमश्री कैलाश सांखला स्मृति वन के क्षेत्र का जायजा लिया। उन्होंने जेडीए आयुक्त के साथ इस वन क्षेत्र की छोटी पहाड़ी पर चढ़कर वन क्षेत्र का अवलोकन किया। उन्होंने जेडीए आयुक्त को वन विभाग के साथ इसकी प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए ताकि शहर में एक बेहतरीन स्मृति वन क्षेत्र समय पर विकसित हो सके।

Buy Best deals everyday👆

घोड़ा घाटी -किला रोड क्षेत्र का जायजा लिया

संभागीय आयुक्त ने मेहरानगढ़ तक जाने के लिए बालसमंद घोड़ा घाटी से वैकल्पिक मार्ग फोर लेन सड़क के प्लान के बारे में मौके पर जाकर जानकारी ली। जेडीए आयुक्त ने मौके पर बताया कि 2.5 किलोमीटर फोर लेन सड़क कार्य के लिए 10.50 करोड़ की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि भूमि वन विभाग की होने के कारण उनसे अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इस फोरलेन सड़क के बनने के बाद घोड़ा घाटी से सीधा मेहरानगढ़ तक यातायात सुविधाजनक हो जाएगा।

>>> छह माह बाद खुली नकबजनी की वारदात, तीन शातिर गिरफ्तार

पाक विस्थापितों के लिए बनने वाले विनोबा भावे नगर प्लान को मौके पर देखा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा अनुसार की गई बजट घोषणा से पाक विस्थापितों के लिए बनाए जा रहे विनोबा भावे नगर प्रोजेक्ट को मौके पर जाकर देखा। उन्होंने वहां बन रही एप्रोच सड़क के कार्य का भी अवलोकन किया।

उन्होंने कहा कि योजना में बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा ध्यान रखा जाए ,पानी ,बिजली सीवरेज व अन्य सुविधाओं की पूरी व्यवस्था हो। उन्होंने समय पर तैयारियां कर लॉटरी निकालने के भी निर्देश दिए। जेडीए आयुक्त ने बताया कि इस योजना में 1700 प्लॉट लॉटरी द्वारा आवंटित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि राजीव गांधी नगर के लिए पानी की समस्या के समाधान के लिए पीएचईडी ने तकनीकी स्वीकृति निकाल दी है व शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया जारी की जाएगी। इस अवसर पर जेडीए के निदेशक इंजीनियरिंग लाडूराम विश्नोई, अधीक्षण अभियंता संदीप माथुर,योगेश माथुर ,सुबोध माथुर व सहायक अभियंता सुनील बोहरा भी उपस्थित थे।

>>> सघन वृक्षारोपण का प्रथम चरण सम्पन्न

Shop now.👆

Similar Posts