संभागीय आयुक्त ने जिला कलेक्टरों से जानी विकास कार्यो की प्रगति

संभागीय आयुक्त ने जिला कलेक्टरों से जानी विकास कार्यो की प्रगति

  • प्रत्येक जिला कलक्टर से लिया फीड बैक
  • मौसमी बिमारियों व डेंगू में बेहतर चिकित्सा के निर्देश

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा ने सोमवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र वीसी रूम से सम्भाग के सभी जिला कलक्टर से विकास कार्यो सहित विभिन्न मुद्दों पर प्रगति जानी।

जलजीवन मिशन कार्यो को गति दें

संभागीय आयुक्त ने वीसी में कहा कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम सीधे लोगों से जुड़ा है। उन्होंने समय पर इस योजना की स्वीकृतियां जारी करने, कार्य शुरू करवाने के निर्देश दिए ताकि समय पर कार्य हो सके व हर घर जल कनेक्शन देने का कार्य पूरा हो सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए पीएचईडी के अधिकारियों से निरन्तर रिव्यू करते रहें।

मौसमी बिमारियों पर नियंत्रण के पुख्ता इन्तजाम रखें

संभागीय आयुक्त ने वीसी में सभी जिला कलक्टरों से उनके जिले में मौसमी बिमारियों पर नियंत्रण, बचाव व दवाईयों व जांच की पुख्ता व्यवस्था बनाये रखने को कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में डेंगू के केसेज लगातार आ रहे है, इसके लिए सभी तरह की पुख्ता व्यवस्था रखे। मेडिकल टीम लगातार पूरी निगरानी रखे। फोगिंग करवाने व एन्टी लार्वा एक्टिविटी लगातार जारी रखाएं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

संभागीय आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना मुख्यमंत्री की स्वास्थ्य संबंधी महत्ती योजना है। ज्यादा से ज्यादा पंजीयन कर लोगों को जोड़े ताकि लोगों को 5 लाख तक निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल सके। ज्यादा से ज्यादा अस्पताल जुड़ सकें।

डीएपी खाद की उपलब्धता बेहतर रखने के निर्देश

संभागीय आयुक्त ने संभाग में डीएपी खाद की उपलब्धता की जानकारी ली व कहा कि किसी प्रकार की दिक्कत पैदा ना हो। इस पर नजर रखें। सभी जिला कलक्टरों ने बताया कि डीएपी की पर्याप्त उपलब्धता है, कहीं कोई दिक्कत नहीं है। मांग के अनुसार उपलब्धता बनी हुई है।

विकास प्रोजेक्ट, बजट घोषणाओं के कार्य समयबद्धता से पूरे हों

संभागीय आयुक्त ने संभाग के सभी जिलों के विकास प्रोजेक्ट, बजट घोषणाओं की जिलेवार जानकारी ली। उन्होंने बजट घोषणाओं के स्वीकृत कार्य,अब तक चल रहे, पूर्ण,अधूरे कार्य व शुरू नही हो पाये कार्यो के बारे में प्रगति जानी।

जिलों के प्रमुख इश्यू की ली जानकारी

उन्होंने जिले की प्राथमिकता वाले प्रमुख इश्यू के बारे में जानकारी ली। उनके बारे में पूरी स्थिति पूछी व प्रगति के बारे में जाना।

प्रशासन शहरों व प्रशासन गांवों के शिविरों का लाभ मिले

संभागीय आयुक्त ने सभी जिला कलक्टर्स से कहा कि प्रशासन गांवों के संग व प्रशासन शहरों के संग अभियान के शिविरों के आयोजन को गति प्रदान करने के लिए पूरे प्रयास करें। लोगों को अधिक से अधिक फायदा मिले। उन्होंने कहा कि शिविर में पात्र व्यक्तियों को उसी दिन लाभ मिल जाए इस पर पूरा ध्यान रखा जाए। शिविरों में राजस्व, ग्रामीण विकास व पंचायती राज, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता द्वारा पालनहार व पेंशन के ज्यादा से ज्यादा कार्य हों। ज्यादा से ज्यादा आवासीय पट्टें जारी किए जाएं।

इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड का अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले

संभागीय आयुक्त ने बैठक में कहा कि इन्दिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अधिक से अधिक आवेदन बैंकों को भिजवाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने व्यवसाय के लिए ऋण उपलब्ध हो सके। उन्होंने इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैंकों में इसकी लागतार मॅानिटरिंग करने को भी कहा ताकि समय पर लाभ मिल सके। बैठक में जिला कलक्टर जोधपुर इन्द्रजीत सिंह ने जिले में प्रशासन शहरों के संग, प्रशासन गांवों के संग,जल जीवन मिशन, मौसमी बिमारियों, डेंगू, इन्दिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना,डीएपी खाद, बजट घोषणाओं, विकास प्रोजेक्ट व प्रमुख इश्यू के बारे में जानकारी दी।

बैठक में प्रशासन गांवों के संग व प्रशासन शहरों के संग के संभाग प्रभारी व सेवानिवृत आईएएस श्यामसिंह राजपुरोहित ने कहा कि शिविरों को और बेहतर तरीके से संचालित करने की आवश्यकता है। इनका ज्यादा से ज्यादा प्रचार कराएं ताकि शिविरों का लाभ अधिक लोगों को मिल सके।

ये कलक्टर जुड़े वीसी से

वीसी जिला कलक्टर बाड़मेर लोकबंधु, जिला कलक्टर सिरोही नम्रता वृष्णि, जिला कलक्टर जैसलमेर आशीष मोदी, जिला कलक्टर सिरोही भगवतीलाल कलाल, जिला कलक्टर पाली अंशदीप ने अपने अपने जिले से संबंधित विभिन्न योजनाओं, प्रोजेक्टस,बजट घोषणाओं, मौसमी बिमारियों व प्रशासन शहरों के संग व प्रशासन गांवों के संग शिविर व अन्य जानकारी दी। वीसी में एडीएम द्वितीय मुकेश कुमार कलाल, प्राचार्य मेडिकल कॅालेज डा एसएस राठौड़, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी एलएन बैरवा, डीएसओ अनिल पंवार, उप निदेशक कृषि जीवण राम भाकर उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews