उद्यमियों का जिला कलेक्टर के साथ सीधा संवाद कार्यक्रम आयोजित।

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि उद्योगों के विकास से ही शहर का विकास संभव है। जोधपुर के उद्यमी बहुत वाइब्रेंट हैं तथा उद्योगों एवं शहर के विकास के लिए तत्पर हैं। यह विचार उन्होंने जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन सभागार में एसोसिएशन द्वारा आयोजित उद्यमियों के साथ सीधे संवाद में व्यक्त किए। उन्होंने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय प्रतिस्पर्दा का युग है जिसमें सभी शहर, जिले और राज्य हर अवसर को प्राप्त करने में लगे हैं। हमे भी इन अवसरों का लाभ उठाना होगा तथा भविष्य को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन और उद्यमियों को मिल कर प्रस्तावित प्रयोजनाओं पर काम करना होगा। उन्होनें इन्दौर शहर का उदाहरण देते हुए कहा कि जिला प्रशासन और जोधपुर के उद्यमियों के सहयोग से जोधपुर भी स्वच्छ शहरों की सूचि में अग्रणीय पायदान पर होगा। कार्यक्रम के प्रारम्भ में एसोसिएशन द्वारा जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह, रीको लि. और जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारियों को प्लांट भेंट कर स्वागत किया गया।

जेआईए अध्यक्ष एनके जैन ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए औद्योगिक विकास हेतु महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किये।
– कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र में भूमि की दर किसी भी हाल में 2000-2200 रू. प्रति वर्ग मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए।
– श्रमिकों के आवास के लिए भूमि को रिज़र्व किया जाए व श्रमिक कॉलोनी की स्थापना की योजना इन नए औद्योगिक क्षेत्रों के आस पास ही की जाए।
– जिस तरह बिजली व जल वितरण की ज़िम्मेदारी सरकार ने डिस्कॉम व जल विभाग के मार्फ़त ली है उसी तरह उद्योगों में प्रदूषण मैनेजमेंट की ज़िम्मेदारी भी सरकार को ही लेनी चाहिए।
– पूरे जोधपुर डिवीज़न की नए सिरे से टॉउन प्लानिंग की जाए व रिको, उद्योग विभाग, जेडीए, प्रदूषण विभाग, पंचायतों इत्यादि को उचित ज़िम्मेदारी दी जाए व समय-समय पर इसका फीडबैक लिया जाए।
– औद्योगिक क्षेत्रों में पार्किंग के ठोस नियम बनाए जाएं व ट्रांसपोर्ट नगर के लिए निर्धारित जगह पर ट्रांसपोर्ट कंपनियों को स्थानांतरित किया जाए।
– नगरनिगम ने जो फ़ायर सेस के नाम से 50 रुपये प्रति वर्ग मीटर प्रति वर्ष का शुल्क लगा रखा है उसे तुरंत प्रभाव से वापस लिए जाने की नितांत आवश्यकता है। उन्होनें कहा कि हम आशा रखते है कि जिला कलेक्टर शीघ्रता से इन विषयों से संबंधित विभाग से चर्चा कर उद्योगों को इन कठिन परिस्थितियों के दौर में राहत प्रदान करेंगे प्रशासन का यह सहयोग उद्योगों को पुनः संचालित करने एवं अपनी उत्पादन क्षमता प्राप्त करने में मददगार कदम सिद्ध होगा।
कार्यक्रम में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक एसएल पालीवाल ने राज्य सरकार की औद्योगिक निवेश नीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। रीको लि., जोधपुर के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक संजय झा ने उद्यमियों को जोधपुर और जोधपुर के आस-पास प्रस्तावित नये औद्योगिक क्षेत्रों और उनसे संबंधित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
रीको लि., बोरानाडा के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक विनीत गुप्ता ने बोरानाडा में प्रस्तावित केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजना मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के संबंध में उद्यमियों को जानकारी दी। रीको लि. पाली के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रवीण कुमार गुप्ता ने केन्द्र सरकार की योजना इंडस्ट्रीयल फ्रन्ट कॉरिडोर से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। प्रारम्भ में जेआईए कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव ने जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह का जीवन परिचय उद्यमियों को दिया। और संचालन सहसचिव अनुराग लोहिया ने किया। कार्यक्रम के अंत में सहवरण सदस्य राजेश जीरावला ने जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह और जिला उद्योग केन्द्र जोधपुर के महाप्रबन्धक एसएल पालीवाल, रीको लि., जोधपुर के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक संजय झा, रीको लि., बोरानाडा के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक विनीत गुप्ता, रीको लि. पाली के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रवीण कुमार गुप्ता एवं राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रिय अधिकारी अमित शर्मा का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, जेआईए के पूर्व अध्यक्ष किशन लाल गर्ग, प्रकाश संचेती, अशोक कुमार संचेती, एसएन भार्गव, डीडी लोहिया, आशाराम धूत, प्रकाश जीरावला, अशोक बाहेती, उपाध्यक्ष अमित मेहता, सचिव सीएस मंत्री, कार्यकारिणी सदस्य, अरूण जैसलमेरिया, डॉ, भरत दिनेश, बृज मोहन पुरोहित, राहुत धत, अंकुर अग्रवाल, विकास सुराणा, योगेश बिड़ला, सरदारा राम सुथार, जसराज बोथरा, मयूर माहेश्वरी, मृदुल सालेचा, संजय टावरी, शांति चन्द सालेचा एवं मो. रफिक कारवा सहित अनेक उद्यमी उपस्थित थे।

Similar Posts