राजस्थान प्रान्तिय सम्मेलन में भाग लेने लोकतंत्र सेनानी उदयपुर रवाना

शनिवार सुबह डा. हेडगेवार भवन से बस द्वारा हुए रवाना

जोधपुर, लोकतंत्र रक्षा मंच, राजस्थान का प्रान्तिय सम्मेलन 26 जून को उदयपुर में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए जोधपुर से भी एक बस शनिवार सुबह डा. हेडगेवार भवन से रवाना हुई।

इस अवसर पर 26 तारीख को होने वाले प्रांतीय सम्मेलन में भाग लेने बस द्वारा जा रहे लोकतंत्र सेनानियों का
भाजपा अध्यक्ष देवेन्द्र जोशी,नगर निगम दक्षिण की महापौर वनिता सेठ,पार्षद पूजा राठी,मीनाक्षी कोठारी, सावित्री गुजर ने तिलक कर माला पहनाकर स्वागत कर उदयपुर के लिए रवाना किया।

लोकतंत्र रक्षा मंच राजस्थान के महामंत्री देवराज बोहरा ने बताया कि शनिवार को जोधपुर से प्रदेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए बस द्वारा जा रहे सेनानियों का नेतृत्व लोकतंत्र रक्षा मंच के कोषाध्यक्ष कानराज मोहनोत करेंगे उनके साथ जोधपुर से काफी संख्या में लोकतंत्र सेनानी उदयपुर के लिए रवाना हुए,जिनमें प्रमुख अमृत बूब, विजय चन्द्र माथुर,शान्ति लाल राठी, शंकर सोनी,गौतम सालेचा,घनश्याम परिहार,बेनीगोपाल राखेचा,रूपचन्द सोनी,अजयपाल, रामकिशोर डागा, गौतम सालेचा, खुशालचंन्द्र पंवार, मुकनाराम गौड़, बनाराम पंवार,अमृत पंवार सहित अनेक लोकतंत्र सेनानी शामिल थे।

लोकतंत्र रक्षा मंच राजस्थान के महामंत्री देवराज बोहरा ने बताया कि 25 जून सन 1975 की अर्धरात्रि को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगा कर लोकतंत्र की हत्या कर अपनी सत्ता को बचाने के लिए अपने सभी विरोधियों को 25-26 जून के अर्धरात्रि में जेलों में डाल दिया। मीडिया पर सेंसरशिप लगा दी गई।आम व्यक्ति के अधिकारों को छीन लिया। न्यायालय की शक्तियों को पाबंद कर दिया। इसके आलावा बुद्धिजीवी और तत्कालीन विरोधी पार्टियों के नेताओं को मेंटेनेंस ऑफ इंटरनेशनल टिकट “मीसा” और डिफेंस ऑफ इंडिया रूल्स “डीआईआर” के तहत जेलों में बंद कर दिया। आम आदमी डरा सहमा रहने लगा। ऐसी विकट परिस्थितियों में देश के लोकतंत्र को बचाने के लिए भारतीय जनसंघ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं देश के अनेकाअनेक राजनीतिक दलों ने सत्याग्रह करने की योजना बनाई और उस सत्याग्रह के तहत जिन लोगों ने सत्याग्रह कर कांग्रेस की तानाशाही का मुंहतोड़ जवाब दिया उसी के परिणाम स्वरुप देश में लोकतंत्र कायम हुआ। 1975- 77 आपातकाल की लड़ाई देश की दूसरी आजादी की लड़ाई थी।

आज 25 जून काला दिवस को याद दिलाती है। इस दिवस की स्मृति में हर वर्ष की 25-26 जून को लोकतंत्र सैनानियों द्वारा देश भर में जन जागरण कर काला दिवस के रुप में मनाया जाता है।इस बार यह कार्यक्रम 26जून को उदयपुर में रखा गया है। इसमें राजस्थान भर के लोकतंत्र सैनानी भाग लेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews