demo-shed-of-merta-road-will-be-upgraded-to-memo-shed

मेड़ता रोड का डेमो शेड मेमो शेड में होगा क्रमोन्नत

  • मूंडवा में बन रहा है प्रधानमंत्री गति शक्ति विजन कार्गो टर्मिनल
  • रेलवे महाप्रबंधक ने सघन निरीक्षण से लिया विकास कार्यों का जायजा
  • स्वीकृत कार्य तय सीमा में पूरे करने के निर्देश

जोधपुर,उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर मेड़ता रोड जंक्शन स्थित डेमू शैड को जल्द ही इलेक्ट्रिक मेमू शैड में क्रमोन्नत किया जाएगा। इसके साथ ही नागौर के पास मारवाड़ मूंडवा में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित गति शक्ति विजन के कार्यान्वयन के तहत कार्गो टर्मिनल की स्थापना अगले वर्ष जनवरी तक पूरी करवा ली जाएगी।

जोन के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने मंगलवार को जयपुर-मेड़ता रोड- मूंडवा रेल खंड के निरीक्षण के दौरान इस आशय के संकेत दिए। जोधपुर मंडल पर तेजी से करवाए जा रहे रेल विद्युतीकरण कार्यों के मद्देनजर महाप्रबंधक ने मेड़ता रोड जंक्शन स्थित डीएमयू शैड का गहन निरीक्षण किया और इसे मेमू शेड में क्रमोन्नत करने संबंधी प्रोजेक्ट तैयार कर अमल में लाने पर बल दिया।

demo-shed-of-merta-road-will-be-upgraded-to-memo-shed

जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आठ घंटे के निरीक्षण के दौरे पर मंगलवार सुबह जयपुर से रवाना हुए महाप्रबंधक ने जयपुर-मेड़ता रेल खंड पर विंडो टेलिंग निरीक्षण किया और परबतसर रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की जांच की। शर्मा मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर स्पेशल ट्रेन से मेड़ता रोड पहुंचे। जहां उन्होंने डीएमयू शेड का निरीक्षण किया।

महाप्रबंधक ने डेमू शेड के निरीक्षण के दौरान वहां किए जा रहे डेमू अनुरक्षण कार्य की गुणवत्ता के संबंध में उपस्थित पर्यवेक्षकों व स्टाफ से चर्चा की। शेड में कार्यशील उपकरण टेस्टिंग अनुभाग में किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया। बाद में महाप्रबंधक स्पेशल ट्रेन मेड़ता रोड से मारवाड़ मूंडवा स्टेशन पहुंचे जहां अम्बुजा सीमेंट कंपनी द्वारा विकसित किए जा रहे नए कार्गो टर्मिनल के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन और रेल मंत्रालय की गति शक्ति-मॉडल कार्गो टर्मिनल योजना के तहत जोधपुर मंडल पर नागौर जिले के मारवाड़ मूंडवा में नए कार्गो टर्मिनल का निर्माण करवाया जा रहा है। मूंडवा में अम्बुजा सीमेंट वृहद सीमेंट प्लांट स्थापित है।

इस दौरान महाप्रबंधक ने बताया कि देश की प्रसिद्ध अंबुजा सीमेंट लिमिटेड द्वारा इस नई साइडिंग का निर्माण कार्य से सीमेंट और क्लिंकर का लदान किया जाएगा। इसके साथ ही स्थापित होने वाले इस नए कार्गो टर्मिनल पर पेट कॉक व कोयले की आवक का यातायात भी रेलवे को प्राप्त होगा।

लदान से बढ़ेगा रेलवे का राजस्व

कंपनी द्वारा इसके तहत सीमेंट निर्माण हेतु कच्चा उत्पाद मंगवाया जाएगा। इसके अंतर्गत पहली बार मारवाड़ मूंडवा में अंबुजा सीमेंट द्वारा जल्दी से जल्दी इस साइडिंग का निर्माण कर लदान वितरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा, जिससे रेलवे को अतिरिक्त आय अर्जित होगी।
निरीक्षण के दौरान गीतिका पांडेय मंडल रेल प्रबंधक जोधपुर सहित उत्तर पश्चिम रेलवे के विभागाध्यक्ष, जोधपुर मंडल के अधिकारीगण उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews