जेएनवीयू संविधान पार्क में डॉ अंबेडकर की प्रतिमा लगाने कि मांग

  • नवनिर्मित संविधान स्मारक में संविधान निर्माता डॉ.बाबा साहेब आंबेडकर को स्थान नहीं देने पर एबी वीपी का विरोध प्रदर्शन
  • कुलपति पर जानबूझ कर डॉ.बाबा साहेब आंबेडकर का अपमान और स्मारक का कांग्रेसीकरण का आरोप

जोधपुर,जेएनवीयू संविधान पार्क में डॉ अंबेडकर की प्रतिमा लगाने कि मांग। जयनारायण व्यास विश्व विद्यालय में नवनिर्मित संविधान पार्क में सविधान निर्माता डॉ.बाबा साहब आंबेडकर को कोई स्थान नहीं दिए जाने से नाराज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में भारी रोष है।

इसी नाराजगी के चलते शनिवार को एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुए डॉ आंबेडकर की प्रतिमा लगाने कि मांग की।

यह भी पढ़ें – सीवर लाइन के लिए मजदूर लाने का बोलकर बाइक लेकर भागा बदमाश

एबीवीपी जीनवीयू ईकाई कार्यालय मंत्री ने बताया कि व्यास विश्वविद्यालय में संविधान स्मारक बनाया यह स्वगत योग्य कार्य है। यह संविधान स्मारक आने वाली कई पीढ़ी के छात्रों को संविधान की मूलभूत जानकारी देने वाला होना चाहिए। संविधान के निर्माता भारत रत्न डॉ.बाबा साहेब आंबेडकर के जीवन संघर्ष और संविधान निर्माण के लिए उनके उत्कृष्ठ ज्ञान और कौशल्यता की जानकारी संविधान स्मारक में उनकी प्रतिमा के साथ लगनी चाहिए थी, परंतु इतने बड़े स्मारक में कही भी संविधान निर्माता डॉ.बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा और उनकी जानकारी नहीं लगाई गई।

स्मारक में जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा स्थापित की गई है। जिनकी संविधान निर्माण में कोई भूमिका नहीं थी । 20 जून को भी एबीवीपी ने संविधान स्मारक में की गई त्रुटियों को उजागर कर कुलपति को गलती सुधारने की चेतावनी दी थी। उसके बाद प्रशासन और कुलपति द्वारा इरादे के साथ कोंग्रेस नेताओं को खुश करने हेतु और संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर का देश प्रति समर्पण और संघर्ष का इतिहास मिटाने का और नवनिर्मित स्मारकों का कोंग्रेसीकरण करने का प्रयास निंदनीय है।

यह भी पढ़ें – विश्वास में लेकर इंवेस्ट के नाम पर 6.5 लाख की ठगी

कुलपति के इस दुसाहस का एबीवीपी विरोध करती है। उन्होंने कहा कि कुलपति के ऐसे इरादे को सफल नहीं होने देंगे। आने वाली पीढ़ी विश्वविद्यालय परिसर में डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर का सत्य इतिहास पढ़ेगी। स्मारक में सीसीटीवी कैमेरा और सिक्युरिटी गार्डस भी नहीं लगाए गए। एबीवीपी ने मांग की है कि एक सप्ताह में विश्वविद्यालय स्थित संविधान स्मारक में डॉ.बाबा साहेब आंबेडकर की प्रतिमा सम्मान के साथ स्थापित की जाए। स्मारक में सीसीटीवी कैमरा और सिक्युरिटी गार्डस लगाए जाएं। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर यह मांग पूरी नहीं हुई तो उग्र विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।