Cyber crime

Cyber crime : पुलिस ने खाता सीज करवाया

Cyber crime : जोधपुर,शहर में साइबर ठगी का शिकार हुई एक महिला की जागरूकता के कारण उसके रुपये तुरंत वापस आ गए। महिला ने तुरंत नागौरी गेट थाने में शिकायत की, साइबर एक्सपर्ट ने तुरंत कार्रवाई की और ठग का खाते से रुपये सीज कर वापस करा दिए। थानाधिकारी शेषकरण बारहठ ने बताया कि 13 नवंबर को सरकारी स्कूल की शिक्षिका राजेश्वरी कंवर निवासी नागौरी गेट ने थाने में शिकायत की थी कि उन्होंने श्रीराम अस्पताल में आरजीएच कार्ड से इलाज कराया था। 2100 रुपये खाते में वापस आने थे।

ये भी पढ़ें- Parshuram Mahadev : परशुराम महादेव की पैदल यात्रा पर 24 को रवाना होगा जत्था

रुपये वापस लेने के लिए गूगल पर अस्पताल का नंबर सर्च किया, नंबर पर फोन किया तो वहां से उसने रुपये वापस करने का आश्वसान देते हुए एक क्यूआर कोड भेजा और उस पर दो रुपये भेजने के लिए कहा। दो रुपये आने का कहने का बाद उसने परिवादी महिला से फोन पे के यूपीआई का पिन मांगा। महिला ने पिन बताया तो महिला के आईडीबीआई के खाते से 102873 रुपये निकल गए। महिला को जैसे ही पता चता तो वे तुरंत थाने पहुंची। यहां पुलिस ने फोन पे के नोडल अधिकारी से बात की और ठग का खाता सीज कर रुपये वापस करने की मांग की। महिला के खाते में गुरुवार को रुपये भेज दिए गए हैं।(cyber crime)

तुरंत पुलिस को करें सूचना,ओटीपी नंबर न बताएं

थानाधिकारी बारहठ ने बताया कि साइबर ठगी से बचने के लिए कभी भी अपनी तरफ से रुपये न भेजें। ओटीपी या पिन भी न बताएं। यदि साइबर ठगी का शिकार होते हैं तो सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन कर शिकायत दर्ज कराएं।(cyber crime)

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews