कलेक्टर ने शहर में चल रहे विकास कार्यों की मौके पर जाकर प्रगति जानी

  • क्वालिटी व टाइम लाइन का पूरा ध्यान रखने के निर्देश
  • अब निखरा निखरा नजर आने लगा है बरकतुल्लाह खान स्टेडियम

जोधपुर, जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने शनिवार को जोधपुर शहर में चल रहे आठ विकास कार्यों व मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं के कार्यो की 5 घंटे तक अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर प्रगति जानी व क्वालिटी व टाइम लाइन का ध्यान रखने के स्पष्ट निर्देश दिए।

हर एक प्रोजेक्ट के एक-एक बिंदु की गहराई से ली जानकारी

जिला कलेक्टर ने शहर भ्रमण के दौरान विकास कार्यों का अवलोकन करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारी से चल रहे प्रोजेक्ट के बारे में एक-एक बिंदु पर गहराई से चर्चा की। कितना काम हो गया है, काम कब तक पूर्ण हो जाएगा, क्वालिटी किस तरह मेंटेन कर रहे हैं। इन सभी बातों की जानकारी ली। मौके पर लेआउट प्लान का अवलोकन भी किया। कार्य पूर्ण करने की समय सीमा को भी ध्यान रखने के स्पष्ट निर्देश दिए। जहां कहीं कमियां दिखी उसको भी दूर करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शहर में चल रहे विकास कार्यों की मौके पर जाकर प्रगति जानी

बरकतुल्लाह खान स्टेडियम अब निखरा निखरा नजर आने लगा है

जिला कलेक्टर ने बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच करवाने के लिए जेडीए द्वारा करवाए जा रहे कार्यों की प्रगति जानी। उन्होंने स्टेडियम में तैयार हुई सुंदर घास, पिच, 5 प्रैक्टिस पिच को देखा,साउथ ब्लॉक में हो रहे कार्यों, दोनों टीमों के लिए प्ले एरिया, प्रथम तल के छह कमरों के रिनोवेशन कार्य,किचन, कॉन्फ्रेंस रूम, अध्यक्ष रूम, एंपायर, एंपायर थर्ड, वीआईपी बॉक्स, नॉर्थ ब्लॉक में भूतल पर ब्रॉडकास्टिंग, कॉन्फ्रेंस रूम, टॉयलेट, लिफ्ट,सेकंड तल पर कमेंट्री बॉक्स, मीडिया बॉक्स वे हॉल, निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने ईस्ट व वेस्ट ब्लॉक के कार्यों को भी देखा।

कलेक्टर ने शहर में चल रहे विकास कार्यों की मौके पर जाकर प्रगति जानी

जिला कलेक्टर ने जेडीए के अधिकारियों द्वारा अब तक कराए गए कार्य को गुणवत्तापूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि स्टेडियम के सभी कार्य समय पर पूर्ण हो जाए इसका पूरा ध्यान रखा जाए। जेडीए सचिव हरभान मीणा, निदेशक इंजीनियरिंग लादूराम विश्नोई व अधीक्षण अभियंता महेंद्र सिंह पवार व राजीव कश्यप ने बताया कि साउथ ब्लॉक के सभी कार्य फरवरी 2022 तक व नार्थ ब्लाक के कार्य मार्च 2022 तक पूर्ण हो जाएंगे, बिजली कार्य हो चुका 5 प्रैक्टिस पिच बनकर तैयार हैं, हरी दूब का सुंदर ग्राउंड व पिच तैयार हो चुका है। फ्लड लाइट बिलकुल दुरुस्त हैं।

पॉलिटेक्निक कॉलेज में बन रहे इनक्यूबेशन सेंटर का किया अवलोकन

जिला कलेक्टर ने पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में ईवीएम स्ट्रांग रूम के पास बन रहे इनक्यूबेशन सेंटर का अवलोकन किया। इस सेंटर में आई स्टार्ट चयनित स्टार्टअप्स को बैठकर कार्य करने की विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान होगी। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि यह सेंटर बहुत ही महत्वपूर्ण सेंटर है। उन्होंने कहा कि इस सेंटर के बनने के बाद बेहतरीन सुविधाएं मिले इसके पूरे प्रयास हों। आज के युग में स्टार्टअप के लिए अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने भवन डिजाइन व ड्राइंग प्लान को भी देखा व कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। डीओआईटी के एसीपी जेपी ज्याणी व महेंद्र चौधरी ने अब तक हुए कार्य के बारे में जानकारी दी।

ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर के नव निर्मित भवन का किया निरीक्ष

जिला कलेक्टर ने रीको ईपीआईपी बोरानाडा में बोरानाडा-सालावास रोड पर रीको औद्योगिक क्षेत्र में निर्मित ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर के नवनिर्मित भवन का अवलोकन किया। इस भवन में अंतर्राष्ट्रीय मानक की सुविधाएं प्रदान की गई है। यह भवन 6 करोड़ 18 लाख की लागत से 24687 वर्ग मीटर के एरिया में निर्मित किया गया है। जिला कलेक्टर ने इस भवन के शीघ्र उद्घाटन के लिए डायरेक्टर हंसराज बाहेती, रीको बोरानाडा के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक विनीत गुप्ता एवं संयुक्त निदेशक एसएल पालीवाल को निर्देश दिए।

मेडिकल डिवाइस पार्क के कार्यों का अवलोकन किया

जिला कलेक्टर ने बोरानाडा औद्योगिक क्षेत्र विस्तार मेडिकल डिवाइस आधारित उद्योगों की स्थापना के लिए 120 एकड़ भूमि पर एक अलग से जोन बनना है उसका अवलोक किया। उन्होंने चल रहे कार्य व लेआउट प्लान को देखा। प्रथम चरण में 48.03 हेक्टेयर पर 73 भूखंड विकसित किए जा रहे हैं। रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक विनीत गुप्ता व संयुक्त निदेशक एसएल पालीवाल ने चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी।

उचियारड़ा में जेडीए द्वारा बनाए जा रहे हैं एसटीपी कार्य को देखा

जिला कलेक्टर ने जेडीए द्वारा 13 करोड़ 90 लाख से उचियारड़ा में बनाए जा रहे हैं 10 एमएलडी के निर्माणाधीन कार्य का जायजा लिया। उन्होंने प्रोजेक्ट के बारे में मौके पर लेआउट प्लान देख कर जानकारी ली । अधीक्षण अभियंता योगेश माथुर ने प्रोजेक्ट की प्रगति बताई। वहां भी समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

आरटीओ आरओबी के निर्माणाधीन कार्य का लिया जायजा

जेडीए द्वारा 70 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे आरटीओ आरओबी के निर्माण कार्य का जायजा लिया। कार्य में क्वालिटी व टाइमलाइन का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। कार्यकारी एजेंसी ने बताया कि यह कार्य जून 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

एयरपोर्ट-पाबूपुरा सड़क कार्य का अवलोकन किया

जेडीए द्वारा सिविल एयरपोर्ट से पाबूपुरा सड़क के कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि जेडीए गौरव पथ की तर्ज पर सड़क एंड सड़क डवलप करने के प्लान तैयार करें।

इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के कार्य का लिया जायजा

जिला कलेक्टर ने महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर व ऑडिटोरियम के प्रथम चरण के निर्माणाधीन कार्य का जायजा लिया। उन्होंने दूसरे व तीसरे चरण की प्लानिंग के बारे में भी जानकारी ली उन्होंने समय से कार्य पूर्ण करने के जेडीए अधिकारियों व कार्यकारी एजेंसी को निर्देश दिए।

नया तालाब विकास व सौंदर्यकरण कार्यों का किया अवलोकन

नया तालाब के विकास व सौंदर्य करण कार्य का मौके पर अवलोकन किया। उन्होंने अब तक किए गए कार्य को देखा। उन्होंने कार्य की धीमी प्रगति पर असंतोष जाहिर किया। अधीक्षण अभियंता जेडीए राजीव कश्यप ने बताया कि 6 करोड़ 90 लाख की लागत के विकास कार्य करवाए जाएंगे।

इन सड़कों के कार्यो का लिया जायजा

जिला कलेक्टर ने एम्स चौराहे से सांगरिया फाटा व डीपीएस चौराहे से बारहवीं रोड सड़क कार्य का भी जायजा लिया। उन्होंने कार्य में गुणवत्ता बनाए रखने के स्पष्ट निर्देश दिए।

ये अधिकारी रहे शहर भ्रमण में

जिला कलेक्टर के 5 घंटे के शहर भ्रमण के दौरान जिला कलेक्टर द्वितीय मुकेश कलाल,कुलसचिव आयुर्वेद विश्वविद्यालय सीमा कविया, जेडीए सचिव हरभान मीणा,निदेशक इंजीनियरिंग लाडूराम विश्नोई,संयुक्त निदेशक उद्योग एसएल पालीवाल, वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक रीको विनीत गुप्ता,अधीक्षण अभियंता महेंद्र सिंह पंवार,अधीक्षण अभियंता योगेश माथुर, डीओआईटी के एसीपी महेंद्र चौधरी, जेपी ज्याणी सहित अन्य अधिकारी साथ थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews