classical-dance-festival-nrityam-started-with-bharat-natyam

भरत नाट्यम से हुआ शास्त्रीय नृत्य समारोह नृत्यम का आगाज

  • संगीत नाटक अकादमी का शास्त्रीय नृत्य समारोह ’’नृत्यम’’
  • डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज में हो रहा है नृत्य समारोह

जोधपुर,मंच पर एक ओर जहां नन्हें कदम थिरक रहे थे वहीं पूर्ण साधना से तपे कलाकार भाव,राग और ताल से मिल कर दक्षिण भारत की नृत्य शैली भरतनाट्यम को जीवंत कर रहे थे। मौका था संगीत नाटक अकादमी का शास्त्रीय नृत्य समारोह नृत्यम का। मंगलवार को डॉ एसएन मेडिकल कालेज के सभागार में तीन दिवसीय शास्त्रीय नृत्य समारोह ‘नृत्यम’ का आगाज भरतनाट्यम से हुआ। इस समारोह में भरतनाट्यम में अलारिपु से शुरुआत करते हुए गीता चंदन की कोरियोग्राफि में माये प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़ें- जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता पहुँचे एमजीएच

classical-dance-festival-nrityam-started-with-bharat-natyam

अनेक सम्मान सहित संगीत नाटक अकादमी से सम्मान प्राप्त कर चुकी अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पद्मश्री गीता चन्द्रन ने 5 वर्ष की बाल्यावस्था से ही भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था। ये अपने नृत्य में अभिनय पक्ष और नृत्य के अद्भुद मिश्रण के लिये जानी जाती हैं। इन्होंने विभिन्न सामाजिक विषयों का नृत्य के द्वारा प्रस्तुतिकरण किया है।

classical-dance-festival-nrityam-started-with-bharat-natyam

कृष्णा ने भावमई एकल रचना प्रस्तुत की। उन्होंने वात्सल्य से माँ, प्रेम से प्रेयसी व भक्ति रस से भक्त कृष्ण को किस तरह पुकारते हैं,दर्शाया और अंत में उन्होने गृह भेद नृत्य की अपने दल के साथ प्रस्तुति दे कर दर्शकों की तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इससे पहले नवोदित कलाकारों के रूप में कार्यक्रम का आगाज जानी मानी गुरु डॉ.मंजूषा सक्सेना की छोटी-छोटी शिष्याओं ने बहुत ही मनमोहक नृत्य शिव पदम से किया फिर शिव किर्तनम और राग शिवरंजनी में तिल्लाना प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़ें- रेलवे में नौकरी का झांसा देकर तीन लाख ऐंठने वाले पिता पुत्र गिरफ्तार

classical-dance-festival-nrityam-started-with-bharat-natyam

स्मारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि महापौर कुन्ती देवड़ा ने दीप प्रज्वलन से किया तथा अकादमी अध्यक्ष बिनाका जेश मालू ने मुख्य अतिथि और कलाकारों का पुष्पगुच्छ से अभिनंदन किया। नृत्यम में अकादमी सदस्य शब्बीर हुसेन,रमेश भाटी सहित अनेक लोग मौजूद थे। शैला माहेश्वरी ने संचालन किया।

अकादमी सचिव डॉ. सूरजमल राव ने बताया कि तीन दिवसीय इस समारोह में बुधवार की शाम ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति होगी जिसके लिये मुम्बई से अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार झेलम पराजन्पे और उदयपुर से कृष्णनेन्दु शाह ग्रुप पहुंच चुके हैं। कार्यक्रम डॉ.एसएन मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में सांय 7 बजे आरम्भ होगा, प्रवेश निःशुल्क है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews