15 से 18 वर्ष के बच्चों को सोमवार से लगेंगे कोरोना के मंगल टीके

15 से 18 वर्ष के बच्चों को सोमवार से लगेंगे कोरोना के मंगल टीके

  • जिले में 27,75,44 बच्चों का लक्ष्य
  • राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय किसान कन्या नागौरी बेरा से होगा जिला स्तरीय शुभारम्भ
  • पहले दिन जिले में 145 सेंटर पर होगा वैक्सीनेशन
  • अभिभावकों से अपने बच्चों का टीकाकरण करवाने की अपील

जोधपुर, स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रण करने एवं नए वेरिएंट से बचाव हेतु 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों का कोविड-19 वैक्सीनेशन 3 जनवरी 2022 से प्रारंभ हो रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बलवंत मंडा ने बताया कि सोमवार 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को कोरोना के मंगल टीके लगाए जाने का विशेष अभियान का जिला स्तरीय शुभारंभ होगा।

यह कार्यक्रम शहर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय किसान कन्या नागौरी बेरा में सुबह 10:45 बजे होगा। राज्य बालकल्याण समिति अध्यक्ष संगीता बेनीवाल,नगर निगम उत्तर महापौर कुंती देवड़ा,शहर विधायक मनीषा पंवार, कांग्रेस नेता राजेन्द्र सोलंकी, जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह,समाज सेवी जसवंत कच्छावा एवं अन्य सम्मानित जनप्रतिनिधियों द्वारा किया जायेगा। इस अवसर पर संभागीय संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा प्रेमचंद साँखला, सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा,आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर संपूर्ण तैयारियां कर ली गई है इसके लिए जिला प्रशासन के निर्देशन में अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए लक्षित आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है,जिसके तहत ग्राउंड लेवल पर स्वास्थ्य विभाग के कार्मिक प्रयासरत है। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कौशल दवे ने बताया कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किशोरों का वैक्सीनेशन प्रारम्भ किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अभी को-वैक्सीन की अनुमति प्रदान की गई है। इसी के तहत जोधपुर जिले में सोमवार से शुरू हो रहे इस विशेष टीकाकरण अभियान के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने आम जन को सुविधाएं प्रदान करते हुए पूर्व की भांति इस बार भी जोधपुर शहरी क्षेत्र में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग की सुविधाए भी उपलब्ध करवाई गई है। जिसके आधार पर लाभार्थी अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर अपना स्लॉट बुक कर सेंटर एवं समय का चयन कर सकते हैं।

ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 2,77,544 किशोरों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सोमवार को इस विशेष अभियान के पहले दिन जिले में 145 साइट्स चिन्हित की गई है। जहां पर नजदीकी स्कूलों से समन्वय स्थापित करते हुए लक्षित आयु वर्ग के लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।डॉ. दवे ने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि अपने बच्चों का वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं। जिनके परिवार में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर-किशोरियां है। वे अभिभावक उन्हें सुरक्षित करने के साथ ही कोरोना प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं।

ये लाना होगा साथ

जिन बच्चों का जन्म 2007 से पूर्व हुआ है उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए अपना आईडी कार्ड लाना जरूरी होगा। इनमें आधार, पैन कार्ड के अलावा राशन कार्ड या स्कूल का कोई फोटो आईडी कार्ड मान्य होगा। इसके अलावा मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा, ताकि रजिस्ट्रेशन हो सके। जिन बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं है वह अपने परिवार में माता-पिता या बड़े भाई-बहन के नंबरों से भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews