जोधपुर, शहर के सामाजिक संगठन सत्यमेव जयते सिटीजन सोसायटी द्वारा बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत जोधपुर के टाऊन हॉल के बाहर फुटपाथ पर बैठ कर जीवन व्यतीत करने वाले परिवारों को जागरूक करने के दौरान बच्चों द्वारा बिना स्कूल गए शानदार पेंटिंग तैयार करने के साथ जिस उत्साह से रंग भरे गए, उससे उनमे शिक्षा से जुड़ने की अलख भी दिखाई दी।

फुटपाथ पर रहने वाले

सत्यमेव जयते सिटीजन सोसाइटी की सचिव चंद्र किरण दवे ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान के बाल अधिकारिता विभाग एवं बाल संरक्षण आयोग द्वारा विधिवत रूप से अनुमति दिए जाने के बाद सोसायटी की अध्यक्ष विमला गट्टानी के नेतृत्व में जोधपुर के विभिन्न क्षेत्रों एवं कच्ची बस्तियों में बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति की रोकथाम के लिए सत्यमेव जयते परिवार की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इसी दौरान जब जोधपुर के टाउन हॉल के बाहर फुटपाथ पर जीवन गुजारने वाले परिवार के लोगों को जागरूक करने के अलावा जब कभी स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को पेंटिंग्स और कलर दिए गए तो उन्होंने बड़े उत्साह के साथ पेंटिंग भी बनाई और उनमें रंग भी भरें।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

इस दौरान बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष धनपत गुर्जर भी सत्यमेव जयते परिवार की टीम का उत्साहवर्धन करने के अलावा फुटपाथ पर रहने वाले परिवारों को समझाइश करने पहुंचे। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष धनपत गुर्जर ने विश्वास व्यक्त किया है कि सत्यमेव जयते परिवार द्वारा जोधपुर के विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे जागरूकता के इस अभियान को निश्चित रूप से कामयाबी मिलेगी और बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति पर अंकुश लगाने में बड़ा परिवर्तन आएगा।

सोसायटी की अध्यक्ष विमला गट्टानी ने बताया कि जोधपुर की सांसी बस्ती से लेकर राजीव गांधी कॉलोनी,कचरा संग्रहण कच्ची बस्ती, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित कच्ची बस्ती से लेकर जोधपुर के ओलंपिक रोड सोजती गेट एवं पाल रोड स्थित फुटपाथ एवं कच्ची बस्तियों में जागरूकता कार्यक्रम चलाकर बाल श्रम और बाल भिक्षावृत्ति की रोकथाम के लिए परिवार जनों को प्रेरित किया गया है।

गौरतलब है कि, राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल द्वारा प्रेरित किए जाने के बाद से सत्यमेव जयते परिवार की टीम लगातार बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति रोकने के जागरूकता अभियान में जुटी हुई है।

इस टीम में संतोष मेहता, संतोष माहेश्वरी, जय श्री मेहता, डॉ रेखा धनकानी, बिंदु भंडारी,नीना चौधरी,डॉ रमा अरोड़ा,फरज़ाना चौहान,तब्बसुम खान,तरन्नुम खान,प्रवीण मेढ़, ललित सुराणा,डॉ हेम सिंह गौड़,डॉ अभिषेक चौहान, अहमद सैयद,दीपक जोशी, डॉ विकास राजपुरोहित,श्रेणीक जैन,दीपके कोरपाल व अश्विनी दास शामिल हैं।

ये भी पढें – जिला कलेक्टर ने किया शहर का दौरा

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews