मुख्यमंत्री ने जोधपुर में किए कई लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने जोधपुर में किए कई लोकार्पण व शिलान्यास

  • विधि विज्ञान प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण का शुभारंभ किया
  • एमजीएच में लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण
  • 20 पुलिस थानों के स्वागत केन्द्रों का किया लोकार्पण
  • ग्रामीण क्षेत्र के तीन ट्रोमा सेन्टर का हुआ लोकार्पण
  • उम्मेद अस्पताल में बने बच्चा ओपीडी एवं इमरजेंसी का लोकार्पण
  • उम्मेद अस्पताल में एनआईसीयू वार्ड का लोकार्पण

जोधपुर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में जोधपुर जिले के विकास के लिए अनेक सौगाते दी। इस अवसर पर जिले के अनेक विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ।
क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला जोधपुर में डीएनए परीक्षण करने के कार्य का शुभारंभ किया।

जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जोधपुर के क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण करने के कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राजस्थान राज्य के डीएनए परीक्षण केवल जयपुर स्थित राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में ही होता था। प्रतिमाह औसतन 600 प्रकरण डीएनए परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में प्राप्त किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने जोधपुर में किए कई लोकार्पण व शिलान्यास

प्रयोगशाला में अति आधुनिक उपकरणों के उपयोग से अपराध सैम्पल में से 5 परीक्षण चरणों से डीएनए निकालकर संदेही अपराधी के नमूना परीक्षण रिपोर्ट की विश्वसनीय साक्ष्य के रूप में लेने के फलस्वरूप 2021 में एफएसएल की डीएनए परीक्षण रिपोर्ट के आधार पर 20 आपराधिक प्रकरणों में अपराधी को मृत्यु दण्ड, आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। विशेषकर यौन अपराध जिसमें पोक्सों व बलात्कार जैसे संगीन अपराध, हत्या, क्षत विक्षत, शव पहचान आदि में डीएनए परीक्षण रिपोर्ट अकाट्य साक्ष्य के रूप में स्थापित है।

14.11 लाख से विधि विज्ञान प्रयोगशाला में डीएनए खण्ड विकसित

जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत जयपुर के बाद जोधपुर डीएनए परीक्षण की सुविधा के लिए 14.11 लाख की राशि से क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला में उन्नत डीएनए खण्ड विकसित किया गया है। जोधपुर प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण प्रारंभ होने से प्रतिमाह औसतन 60 प्रकरणों का डीएनए संबंधी परीक्षण जोधपुर संभाग स्तर पर ही संभव हो जायेगा व पीड़ितों को त्वरित न्याय मिलने में सहायक सिद्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने जोधपुर में किए कई लोकार्पण व शिलान्यास

एमजीएच के लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण

जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री ने रविवार को जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में 52.50 लाख की लागत से स्थापित लिक्विड मेडिकल आॅक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। 20 किलोलीटर क्षमता के इस आॅक्सीजन प्लांट को लगाने का कार्य स्पार्क इंडस्ट्रीज जयपुर द्वारा 10 मई 2021 को शुरू करके 24 नवंबर 2021 को पूर्ण किया गया। इस दौरान एमजीएच प्रशासन ने लाइसेंस की प्रक्रिया पूर्ण कर ली व भारत सरकार द्वारा 27 अक्टूबर 2021 को इसका लाइसेंस जारी कर दिया गया। यह लाइसेंस 30 सितम्बर 2024 तक के लिए जारी किया गया। उन्होंने बताया कि इस लिक्विड मेडिकल आॅक्सीजन प्लांट की अधिकतम क्षमता 20 केएल है। इसमें 2500 सिलेंडर कैपिसिटी स्टाॅरेज किए जा सकते हैं। इस प्लांट के संचालन से एमजीएच में दो एलएम ओ प्लांट संचालित हो जायेगा।

जोधपुर ग्रामीण क्षेत्र के तीन ट्रोमा सेन्टर का लोकार्पण

जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जोधपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं को बढावा देने के लिए 6 करोड़ की लागत से राजकीय चिकित्सालयों में स्थापित तीन ट्रोमा सेन्टर बालेसर, लोहावट व भोपालगढ का लोकार्पण किया। प्रत्येक ट्रेामा सेन्टर के लिए 2-2 करोड़ की राशि से कार्य हुए।

20 पुलिस थानों में स्वागत केन्द्रों का हुआ लोकार्पण

मुख्यमंत्री जोधपुर में 20 पुलिस थानों में स्थापित स्वागत केन्द्रों का लोकार्पण किया। पुलिस आयुक्तालय जोधपुर पूर्व में मथानिया, मण्डोर, डांगियावास, महामंदिर, उदयमंदिर, महिला पुलिस थाना पूर्व, नागौरी गेट, खाण्डाफलसा, सदर कोतवाली, सदर बाजार व जोधपुर पश्चिम कुड़ी भगतासनी, बोरानाडा, प्रतापनगर, लूणी, चैपासनी हाउसिंग बोर्ड, सूरसारग, झंवर, शास्त्रीनगर, सरदारपुरा, बासनी व महिला थाना पश्चिम पुलिस थानों में स्वागत केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

नवनिर्मित दो आईटीआई का लोकर्पण

जिले के मंडोर में 718.87 लाख की लागत व शेरगढ के 851.06 लाख की लागत से नवनिर्मित आईटीआई का लोकार्पण किया।

जोधपुर को मिली 6 आधुनिक एम्बुलेंस

कार्यक्रम में 100 एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि इन में से जोधपुर जिले के लिए 6 अत्याधुनिक एम्बुलेंस प्राप्त होगी। इनमें तीन एडवांस लाइफ सर्पोट सिस्टम व 3 बेसिक लाइफ सर्पोट सिस्टम एम्बुलेंस हैं। बेसिंक लाइफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस बिलाडा ब्लाॅक,सेटेलाइट अस्पताल सेक्टर 16 चैपासनी हाउसिंग बोर्ड व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आउ को मिलेगी। 21 दिसंबर को जिला प्रभारी डाॅ सुभाष गर्ग जिला स्तर पर इनको हरी झण्डी दिखायेंगे।

एमडीएम में मदर मिल्क बैंक भवन का शिलान्यास

एमडीएम अस्पताल के एनएचएम में चिकित्सालय में भर्ती नवजात शिशु रोगियों के लिए आधुनिक संसाधनों द्वारा मदर मिल्क की सुविधा के लिए 70 लाख की लागत से बनने वाले मदर मिल्क बैंक के भवन कार्य का शिलान्यास किया।

उम्मेद अस्पताल में बच्चा ओपीडी एवं इमरजेंसी का लोकार्पण

जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री ने रविवार को उम्मेद अस्पताल में 5 करोड़ 90 लाख की राशि से बने बच्चा ओपीडी एवं आपातकालीन विभाग खोला गया। जिसमें 8 बैड का आॅब्जरवेशन वार्ड बनाया गया। प्रसव पूर्व जांच केन्द्र में गर्भवती महिलाअेां के जांच के साथ ही कुछ समय के भर्ती होने वाली महिलाओं के लिए 12 बैड का आब्जरवेशन वार्ड बनाया गया।

उम्मेद अस्पताल में एनआईसीयू वार्ड का लोकार्पण

उम्मेद अस्पताल में 4 करोड़ 60 लाख की लागत से बने एनआईसीयू वार्ड का लोकार्पण किया। इस वार्ड में अस्पताल के बाहर होने वाले प्रसव में गंभीर बीमार शिशुओं के लिए 30 बैड का एनआईसीयू का निर्माण किया गया है। इसमें शिशुओं के लिए फोटोथेरेपी मशीन,वेंटिलेटर, इन्वेसीगेशन लेबोटरी, वेटल माॅनिटर मशीन आदि सुविधाओं से युक्त वार्ड का निर्माण किया गया है। इस भवन के लोकार्पण से उम्मेद अस्पताल की सुविधाअेा में विस्तार हुआ है। इसका सीधा लाभ पश्चिमी राजस्थान की जनता व मरीजों को होगा।

जोधपुर के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में ये रहे उपस्थित

मुख्यमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम में जोधपुर के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक नवज्योत गोगोई, जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह, पुलिस आयुक्त जोस मोहन,पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अनिल कयाल, जेडीए के पूर्व चेयरमेन राजेन्द्र सिंह सोलंकी, संगीत नाटक अकादमी के पूर्व अध्यक्ष रमेश बोराणा, समाजसेवी जसवंत सिंह कच्छवाहा, पूर्व महापौर रामेश्वर दाधीच,प्रोफेसर अयुब खान,अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम मदन लाल नेहरा,अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय मुकेश कुमार कलाल, सीएमएचओ बवंलत मण्डा सहित अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। नगर निगम उत्तर के लिए नगर निगम में,नगर निगम दक्षिण के लिए जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय कार्यालय सभागार, कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी वीसी रूम व रेजीडेंसी अस्पताल के सामने स्थित डीओ आईटी से भी जनप्रतिनिधि व अधिकारी जुड़े।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts