रुद्राभिषेक कर शिव के जयकारों के साथ मनाया सावन का पहला सोमवार

जोधपुर,रुद्राभिषेक कर शिव के जयकारों के साथ मनाया सावन का पहला सोमवार। देवाधिदेव महादेव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माने जाने वाले श्रावण की शुरुआत सोमवार से हुई है, प्रथम सोमवार को व्रत रख कर शहर के सभी शिव मंदिरों, शिवालयों में विशेष पूजा अर्चना के साथ रूद्राभिषेक किया गया। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम भी हुए। शहर के शिवालय बम-बम भोले,हरहर महादेव,जय शिव शंकर के जयकारों से गूंज उठे।

इसे भी पढ़ें-सावन के प्रथम सोमवार को सिद्धेश्वर महादेव मंदिर हुआ में रुद्राभिषेक

इस सावन मास के शुभारंभ पर सोमवार को प्रीति व आयुष्मान योग के साथ सर्वार्थसिद्धि योग भी बना। इस योग में भगवान शिव की पूजा का कई गुना फल की प्राप्ति और मनोकामना पूर्ण होती है। शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों ने अभिषेक शुरू कर दिया,जो देर रात तक चला। दूध,केसर, चंदन,जल सहित अनेक द्रव्यों से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया गया।मंदिरों में पंडितों एवं यजमानों ने भगवान शिव का जलाभिषेक एवं दुग्धाभिषेक करवाया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए इन ब्लू लाइन को क्लिक कीजिए-छात्रसंघ चुनाव की मांग कर रहे छात्रों पर भांजी लाठियां,घसीटते हुए डाला पुलिस गाड़ी में

भूतेश्वर महादेव मंदिर,मंडलनाथ,अचलनाथ सिद्धनाथ,जबरेश्वर नाथ,जागनाथ, चौपासनी आदर्श नगर सिद्धेश्वर महादेव,रातानाडा स्थित गणेश मंदिर शिव मंदिर,पब्लिक पार्क,चांदपोल में सिद्धपीठ, रामेश्वर धाम,पंचेश्वर, गोरेश्वर,जूना खेड़ापति शिवमंदिर, माता का थान,राम सागर चौराहा शिव मंदिर आदि शिव मंदिरों में यजमानों को पंडितों ने अभिषेक,रूद्री पाठ करवाया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें-चलती कार में पहले उठा धुआं फिर देखते ही देखते बनी आग का गोला

इस अवसर पर शिव मंदिरों को आकर्षक रंगीन विद्युत रोशनी व ऋतु पुष्पों से फूलमंडली सजाई गई। पंचामृत,दूध,दही, घी,शहद, भांग आदि से से अभिषेक किया गया। शिव भजन और आरती की गई।सनातन में सावन मास का विशेष धार्मिक महत्व होने से इस महीने भगवान शिव की पूजा-अर्चना का विशेष महत्व है। श्रवण मास में इस बार पांच सोमवार होने के साथ 29 दिनों का पूरा माह होगा,जिसका समापन 19 अगस्त को होगा।