सेवानिवृत फौजी के बैंक खाते से 6.50 लाख उठाने का मामला खुला

  • दो शातिर गिरफ्तार
  • चाय की दुकान चलाने वाला चेक भुनाकर लाता
  • दूसरा साथी लॉक डाउन के बाद घर में बैठा
  • चेक चुराने के बाद भर कर देता
  • बैंक कर्मियों की भूमिका बनी संदिग्ध

जोधपुर, भीलवाड़ा में रहने वाले सेवानिवृत सैन्यकर्मी की जोधपुर स्थित एक्सिस बैंक की विभिन्न शाखाओं से अज्ञात शख्स ने चेक लगाकर 6.50 लाख की रकम को उठा लिया था। इस बारे में 28 सितंबर को सरदारपुरा थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ था। पुलिस ने प्रकरण की गुत्थी सुलझाते हुए दो शातिरों को गिरफ्तार किया है। एक युवक ने चेक बुक चुराने के बाद उसे भरा और फिर अपने परिचित चायवाले को चेक भुनाकर कर लाने को कहता। चाय वाला चेक से बैंक जाकर रूपए निकाल लाता। पुलिस अब इसमें यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि लॉक डाउन में चेक बैंक में फिर से जमा हो जाते थे फिर चेक कैस और कब बाहर आए। सीसीटीवी फुटेज से जांच में सामने आया जलजोग पर चाय की थड़ी चलाने वाला बैंक जाकर चेेक से पैसे निकालता था। पूछताछ में साथी का नाम भी बता दिया। पुलिस अब दोनों से गहन पड़ताल में जुटी है।

सरदारपुरा पुलिस थाने के एसआई भरतलाल ने बताया कि घटना में अब डोडीदारों का मोहल्ला सुनारों की घाटी निवासी शैलेंद्र छंगाणी पुत्र सुरेश एवं चौपासनी हाऊसिंग बोर्ड स्थित दुरदर्शना कॉलोनी के धर्मवीर पुत्र राजेंद्र प्रसाद सैन को गिरफ्तार किया गया है। धर्मवीर पहले जलजोग क्षेत्र में ही एक बैंक में काम करता था। फिर उसने नौकरी छोड़ दी थी और घर पर ही था। शैलेंद्र भी जलजोग क्षेत्र में चाय की थड़ी चलाता है। धर्मवीर उसे साइन किए चेक देता और शैलेंद्र बैंक जाकर रूपए निकाल लाता था। फुटेज में वह नजर आया था। तब उसे पकड़ा गया। एसआई भरतलाल के अनुसार धर्मवीर के पास में चेक कैसे और कब आए इस बारे में अब पता लगाया जा रहा है।

यह है मामला

सरदारपुरा पुलिस ने बताया कि 28 सितंबर को भीलवाड़ा में छाबडिय़ा के रहने वाले सेवानिवृत सैन्यकर्मी लालाराम पुत्र पेमाराम मीणा की तरफ से यह रिपोर्ट दी गई थी। इनके अनुसार वे कुछ अरसे पहले जोधपुर में बतौर सिक्युरिटी लगे हुए थे। तब उन्होंने अपना एक बैंक खाता जलजोग चौराहा स्थित एक्सिस बैंक में खुलवाया था। सेवानिवृति का पैसा करीबन 24 लाख से ज्यादा बैंक में ही था। बाद में 15 लाख रूपयों की एफडी करवा दी गई। फिर जरूरत पर 3 लाख रूपए निकाल लिए गए थे। सभी रूपए बैंक द्वारा जारी चेकबुक से ही निकाले गए। बैंक में बाद में साढ़े छह लाख से ज्यादा की रकम पड़ी थी। जब वे एटीएम पर गए तो पता लगा कि खाते में 46 रूपए ही बचे है। इस पर भीलवाड़ा पुलिस को जानकारी दी गई। बाद में अब वे जोधपुर पहुंचे। किसी शातिर ने एक्सिस बैंक की जलजोग शाखा से दो बार,ओलपिंक स्थित शाखा से एक बार और बासनी स्थित शाखा से दो बार में साढ़े छह लाख रूपयों की रकम को निकाल लिया है। सभी रूपए चेक के मार्फत निकाले गए। पहले दो बार में 3- 3 लाख रूपए निकाले गए। शेष रूपए कम मात्रा के चेक लगाकर निकाले गए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews