जोधपुर, संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा ने कहा कि कोविड-19 के बढते संक्रमण को रोकने के लिए सभी स्तर पर सार्थक प्रयास करें व जितना जल्दी हो इसकी बढ़ती चेन को ब्रेक करें। संभागीय आयुक्त शुक्रवार को मेडिकल काॅलेज कांउसिंल हाॅल में जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह व शहर विधायक मनीषा पंवार के साथ प्रशासनिक अधिकारियों व तीनों अस्पतालों के चिकित्सा अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

Break the growing chain quickly by making meaningful efforts to stop the growing infection

संभागीय आयुक्त ने कहा कि कोरोना के केसेज लगातार बढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास उपलब्ध सभी रिसोर्सेज को काम में लेना है। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीज को समय पर इलाज व सुविधाएं मिले यह सुनिश्चित हो। उन्हें वेंटीलेटर या ऑक्सीजन की आवश्यकता हो तो समय पर उपलब्ध हो, इसमें किसी प्रकार का विलम्ब नहीं किया जाए। उन्होंने कहा कि मेडिकल प्रोटोकाॅल की पूरी तरह पालना की जाए व उसी अनुसार उसका ट्रीटमेंट हो।

Break the growing chain quickly by making meaningful efforts to stop the growing infection

जिला प्रशासन व मेडिकल प्रशासन पर यह बड़ी जिम्मेदारी है। सैम्पलिंग के बाद समय पर टेस्ट रिपोर्ट आये यह महत्वपूर्ण कार्य है। गंभीर मरीजों व डेड बाॅडी मामले में शीघ्र रिपोर्ट की व्यवस्था रखी जाए। समय पर टेस्ट रिपोर्ट आने पर समय पर मरीज का इलाज हो सकेगा। उन्होंने टेस्ट की रिपोर्ट प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए और ऑपरेटर लगाने व अपलोड कार्य समय पर कराने के प्राचार्य मेडिकल डाॅ जीएल मीणा व डाॅ पीके खत्री को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन, वेंटीलेटर की आवश्यकता है इसका क्लासिफिकेशन कररें।

उन्होंने अस्पतालों में उपलब्ध मेडिकल फैकल्टी को चिन्हित करने व उपलब्ध निजी अस्पतालों के उपलब्ध संसाधनों को देखने को कहा ताकि संसाधनों का सही उपयोग हो सके। शहर में अनेक मजदूर मंडी स्थलों पर मजदूरों के मास्क नहीं लगाने को देखकर उन्हे मास्क उपलब्ध कराएं। कोविड गाइडलाईन पालना को देखने के लिए मोबाइल मजिस्ट्रेट व्यवस्था के भी निर्देश दिए।

जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बैठक में कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी को मिलकर रोकथाम का प्रबन्धन सुव्यवस्थित रखना है। अस्पतालों में बेड व्यवस्था का विस्तार किया जा रहा है। ताकि आने वाले समय पर कैसेज बढ़ने की स्थिति में दिक्कत ना हो। परिस्थितियों के अनुसार समय पर संसाधन बढाने होंगे। टेस्ट रिपोर्ट समय पर आये व अपलोड हो। पहले की तरह सभी व्यवस्थाएं सही व बेहतर रखनी होगी। नो बेड की स्थिति नहीं आने देनी है। दोनों सेटेलाइट अस्पतालों में बड़ा विस्तार किया जा रहा है।

विधायक जोधपुर शहर मनीषा पंवार ने बैठक में कहा कि सभी को मिलकर कोरोना को लेकर पहले की तरह संवेदनशील होकर कार्य करना है। उन्होंने टेस्ट रिपोर्ट समय पर उपलब्ध कराने पर जोर दिया। खराब पड़े उपकरण को ठीक कराने की बात कही। जनता क्लिनिक शुरू कराने, वार्डवार मेडिकल एम्बुलेंस पुनः चलाने को कहा।

जेडीए आयुक्त कमर चौधरी ने बैठक में कहा कि तीनों अस्पतालों में मेडिकल व्यवस्था की जिला कलक्टर ने उन्हें जिम्मेदारी दी है। सभी मिलकर व्यवस्था बेहतर बनायेंगे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डाॅ इन्द्रजीत यादव ने दोनो सेटेलाइट अस्पतालों में बैड विस्तार करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे एमडीएम व एमजीएच के बढ़ते भार को कम किया जा सकेगा।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त आयुक्त अरूण कुमार पुरोहित, प्राचार्य डाॅ जीएल मीणा, कुलसचिव आयुर्वेद विश्वविद्यालय सीमा कविया, संयुक्त निदेशक डाॅ जोगेश्वर प्रसाद गर्ग, अधीक्षक डाॅ रंजना देसाई, डाॅ राजश्री बेहरा, सीएमएचओ डॅा बलवंत मण्डा, डाॅ भंवरसिंह जोधा, डाॅ आलोक गुप्ता, नरपत सिंह गहलोत सहित अनेक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी व उपस्थित थे।