समस्या जितनी बड़ी हो समाधान उसी में खोजना चाहिये-मेजर जनरल(सेनि) सिंह

  • स्वयं की गलतियों को ही अपना गुरु बना कर उन्हीं गलतियों से सीख लेने का आह्वान
  • इंडक्शन कार्यक्रम में पत्रकार दया जोशी का व्याख्यान
  • कैरियर के लिए भारतीय संस्कृति के महत्व पर बल

हल्द्वानी/भीमताल,समस्या जितनी भी बड़ी हो समाधान उसी में ही खोजना चाहिये यह कहना मेजर जनरल(सेनि) कवींद्र सिंह का वे ग्राफिक एरा एमबीए और बीकॉम (एच) प्रथम वर्ष के लिए इंडक्शन प्रोग्राम में विशेष आमंत्रित अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

भारतीय सेना के अधिकारी (सेनि.)मेजर जनरल कविन्द्र सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रेरक कौशल,दृढ़ता और एक सफल करियर यात्रा के लिए आवश्यक गुणों तथा भारतीय संस्कृति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए छात्रों के लिए वास्तविक जीवन के उपाख्यानों को साझा किया। सिंह ने छात्रों को मोटिवेट करते हुए कहा समस्या जितनी भी बड़ी हो समाधान उसी में ही खोजना चाहिये। अग्निवीर पर उनका कहना है आज नहीं कल ये समय की जरुरत होगी उसके लिये युवाओं को आगे आना चाहिये।

इसे भी पढ़िए- पीपा क्षत्रिय समाज का धरना 20 को

इस अवसर पर दैनिक भास्कर की ब्यूरो प्रमुख पत्रकार दया जोशी ने मंच सांझा करते हुए उपस्थित छात्रों को जीवन में सफलता के लिए कड़ी मेहनत,संघर्ष और नैतिकता के मूल्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों से स्वयं की गलतियों को ही अपना गुरु बना कर उन्हीं गलतियों से सीख लेने का आह्वान किया। उन्होंने जीवन में ‘अप्प दीपो भव’ सूत्र अपनाते हुए अपना प्रकाश स्वयं बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि संघर्षशील मनुष्य कभी हार नहीं सकता। दया जोशी ने ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय की क्रियान्वयन समिति से विशेष पत्रकार/पत्रकारिता विषय के लिए समय-समय पर कार्यशाला का आयोजन करने का आग्रह किया, जिस पर समिति द्वारा सहर्ष सहमति प्रदान की गई। इस दौरान डॉ.संदीप कुमार बुधानी,एसोसिएट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग,जीईएचयू ने छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) विंग से परिचित कराया और राष्ट्र निर्माण में इसके महत्व को रेखांकित करते हुए संभावित कैरियर पथ के रूप में एनएसएस के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय के भीमताल परिसर में एसोसिएट एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट सूरज धौनी ने छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) विंग पर प्रकाश डाला,इसके उद्देश्यों और गतिविधियों के बारे में बताते हुए व्यक्तित्व विकास और कौशल विकास के लिए एनसीसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान की। छात्रों को ग्राफिक द फोटोग्राफी क्लब की भी झलक देखने का मौका मिला। पीडीपी प्रमुख ललित सिंह ने क्लब का परिचय दिया और उन्हें फोटोग्राफी में कोणों (एंगल) और रोशनी की बारीकियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर बास्केटबॉल कोर्ट में आयोजित एक जीवंत “पासिंग द पार्सल” गेम के साथ इस आकर्षक गतिविधि ने इंडक्शन प्रोग्राम के दूसरे दिन के समापन को चिह्नित किया, जिससे छात्रों को समर्पण,नैतिकता और सामुदायिक जुड़ाव के मूल्यों की स्पष्ट समझ के साथ अपनी शैक्षणिक यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के दौरान पत्रकार दया जोशी व पत्रकार ईश्वरी दत्त भट्ट को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews