अस्पृश्यता को दूर करने के लिए जागरूकता कार्यशाला आयोजित

विधिक सेवा प्राधिकरण का आयोजन

जोधपुर,राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के एक्शन प्लान 2022 के निर्देशों की पालना में दलित समुदाय के प्रति आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वें वर्षगांठ पर वर्ष भर ‘फ्रीडम फ्रोम अनटचेब्लिटी एंड प्रिवेंसन ऑफ एस्ट्रोसिटी’ अभियान के संबंध में जागरूकता के उद्देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर महानगर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर जिला के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को एडीआर भवन, जोधपुर महानगर में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए सचिव सुरेन्द्र सिंह सांदू ने कहा कि दलित समुदाय के प्रति आजादी के 75 वर्ष के पश्चात् भी समाज में फैली हुई छुआछूत के लिए हमारी सामाजिक सोच ही इसका सबसे बड़ा कारण है। जब तक प्रत्येक व्यक्ति अपने मन मस्तिष्क से अस्पृश्यता की इस सोच को नहीं बदलेगा तब तक समाज में दलित समुदाय के प्रति होने वाली भेदभाव में कमी नहीं आएगी। इसलिए सभी को सामाजिक सरोकार के अंतर्गत अपनी भूमिका को निभाते हुए इस सोच को बदलने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि अस्पृश्यता के रोकने के प्रति केन्द्र व राज्य सरकार में कई कानून बने हुए हैं, जिनके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

इसी क्रम में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर जिला पूर्णिमा गौड़ ने बताया कि दलित पुरुषों, महिलाओं,लड़कों और लड़कियों के लिए आर्थिक अधिकारों,बजट, बुनियादी सेवाओं और सामाजिक कल्याण के लिए अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम के लिए साल भर चलने वाले अभियान का उद्देश्य दलित समुदाय से सम्बन्धित मुद्दों को उनके संवैधानिक और कानूनी अधिकारों के लिए नागरिक समाज संगठनों के हस्तक्षेप के माध्यम से संबोधित करना है।

कार्यशाला में अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 3 सीमा मेवाड़ा, विशिष्ट लोक अभियोजक,एससी/एसटी न्यायालय अजय कुमार व्यास, एडीएम सिटी रामचंद्र,उपनिदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अनिल व्यास,जेल अधीक्षक राजपाल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी पुरूषोत्तम राजपुरोहित,जय भीम विकास शिक्षण संस्थान महादेव रैगर, सचिव, बीएम लॉ कॉलेज आशीष रंगा एवं विधि कॉलेज से ऋतु मोदी पुरोहित,शशि चौधरी उपस्थित थे। इसी के साथ एनएलयू के विधि विद्यार्थी व इस प्राधिकरण के पैरा लीगल वॉलेन्टियर उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews