राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिकाधिक राजीनामा करवाने को प्रेरित करने के लिए जागरूकता रैली आज

जोधपुर, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर जिला के सचिव मुजफ्फरधरी के निर्देशनुसार 11 दिसम्बर-2021 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस लोक अदालत में प्री-लिटिगेशन के धन वसूली के प्रकरण, बीएसएनएल से संबंधित प्रकरण, बिजली व पानी बिल संबंधित, राजीनामा योग्य प्रकरणों के साथ-साथ न्यायालय में लम्बित धारा 138 पराक्रम्य विलेख अधिनियम के प्रकरण, धन वसूली के प्रकरण, एमएसीटी के प्रकरण, वैवाहिक एवं भरण-पोषण के विवाद घरेलू हिंसा के विवाद (तलाक को छोड़कर), श्रम एवं नियोजन संबंधी विवादों के प्रकरण अन्य सिविल प्रकरण जिनमें वैकल्पिक विवाद निस्तारण से निस्तारण संभव है, ऐसे प्रकरणों को राष्ट्रीय लोक अदालत में चिन्हित कर निस्तारण किया जाएगा।

अध्यक्ष (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) मोहनलाल सोनी तालुका विधिक सेवा समिति, फलोदी के निर्देशानुसार राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए मंगलवार को बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नम्बर 2 फलौदी नेहा गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिकाधिक प्रकरणों को चिन्हित किया जा रहा है एवं प्रि-लिटिगेशन के प्रकरणो को प्रि-कॉउन्सलिंग करवाकर निस्तारित किये जाने के लिए पक्षकारों से समझोता वार्ता निरन्तर की जा रही है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन 8 दिसम्बर को पंचायत समिति स्तर एवं समस्त राजकीय विद्यालयों में किया जावेगा। रैली के माध्यम से अधिकाधिक आमजन को सजग करने एवं राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रकरण रैफर करवाकर राष्ट्रीय लोक अदालत का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बैठक में ब्लॉक स्तरीय शिक्षा अधिकारी सत्यनारायण मीणा एवं ब्लॉक स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी महेन्द्र कुमार जोशी सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews