इंवेस्टमेंट के नाम ज्योतिषी को लगाई 25.64 लाख की चपत

  • यूएस डॉलर बताकर पहले खाते में डाले रुपए
  • फिर ठगों ने बना दिया शिकार
  • फेसबुक पर आई फ्रेंड रिक्वेस्ट से बना शिकार
  • पीड़ित ने मंडोर थाने में दर्ज कराई एफआईआर

जोधपुर,इंवेस्टमेंट के नाम ज्योतिषी को लगाई 25.64 लाख की चपत। ज्योतिषी का कार्य करने वाले एक व्यक्ति से फेसबुक पर बने फ्रेंड ने इंवेस्टमेंट के नाम पर 25.64 लाख रुपयों की ठगी कर ली।

यह भी पढ़ें – डॉ बीएस जोधा ने किया मेडिकल कॉलेज प्राचार्य का पदभार ग्रहण

पहले ठगों ने मुनाफा दिया फिर उसे उलझाने के साथ गिरफ्तारी की धमकियां तक दी। पीडि़त उनके कहे अनुसार कार्य करता रहा और आखिरकार ठग अपने मकसद में कामयाब हो गए। पीडि़त ने अब मंडोर थाने में मामला दर्ज करवाया है। इस संबंध में बालसमंद मंडोर रोड निवासी संतोष कुमार जोशी पुत्र शिवराज जोशी ने प्रकरण दर्ज करवाया है।

यूं बनाया ठगी का शिकार
जोशी ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि जून 2024 में मेरी फेसबुक आईडी पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट सेन्ड्रा सुदर्शन के नाम से आई,जिसे स्वीकार कर लिया। फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने के बाद फेसबुक आईडी वाले व्यक्ति से मैसेंजर और वाटसएप भी सामान्य चेंटिंग होने लगी।

जोशी के अनुसार वह ज्योतिष का कार्य करता है।सेन्ड्रा सुदर्शन फेस बुक आईडी इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति द्वारा किस जगह उसे अपने रुपये इन्वेस्ट करने चाहिए आदि से उसने रुपए इन्वेस्टमेंट के संबंध में चैटिंग चालू की। कुछ समय तक इन्वेस्टमेंट का विश्वास पैदा करने के लिये उन लोगों ने इन्वेस्टमेंट की आरटीजीएस रसीदें भेजी।

3 जुलाई को सेन्ड्रा सुदर्शन आईडी का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति ने एक लिंक भेजा तथा इस लिंक पर एक्सेप्ट करने के लिये कहा। उसके कहे अनुसार विभिन्न समय में उसकी बताई गई लिंक पर ट्रेड किया। कुछ समय बाद सेन्ड्रा सुदर्शन ने कहा कि आप एनएफपी में पैसा इन्वेस्ट करो, ज्यादा फायदा होगा।

एनएफपी के बारे में पूछने पर सेन्ड्रा सुदर्शन ने बताया कि यह अमेरिका शेयर मार्केट में इन्वेस्ट होता है तथा प्रत्येक माह के पहले शुक्रवार को इन्वेस्ट करने पर ज्यादा मुनाफा होता है। जोशी ने इसके लिए मना करने पर सेन्द्रा सुदर्शन ने मुझे विश्वास दिलाने के लिये कई बार एन एफपी में इन्वेस्टमेंट से मुनाफे के बारे में बताया तथा उसे भी फायदा हुआ है ऐसा कहा था।

तब उसकी बातों पर विश्वास कर 29 जुलाई को यूटीआर पर 2.50 लाख रुपए बैंक इण्डसंड बैंक के खाता से आरटीजीएस के द्वारा सेन्ड्रा सुदर्शन के कहेनुसार जमा करवाए।शुरूआत में कुछ फायदा भी हुआ। ऐसे में सेन्ड्रा सुदर्शन की बातों पर विश्वास हो गया। इसके बाद विभिन्न समय में मेन्ड्रा सुदर्शन के कहने पर 25,64,516 रुपए का इन्वेस्टमेंट किया।

डॉलर को निकालने के लिये कस्टमर केयर में डाली रिक्वेस्ट
2 अगस्त को जोशी की ट्रेड आईवी में 52709 यूएस.डॉलर बता रहे थे। तब 2700यूएस डॉलर को निकालने के लिये कस्टमर केयर में रिक्वेस्ट डाली तो उन्होंने जवाब दिया कि 48 घंटे में आपके रुपये खाते में आ जाएंगे।

48 घंटे में रुपये वापिस नहीं आने पर वापिस सेन्ड्रा सुदर्शन से चैट पर बात की,उन्होंने कहा कि आपके खाते में 40,000 यूएस डोलर से ज्यादा हो गए हैं। आपको रुपये निकालने पर अमेरिका कानून के अनुसार टैक्स देना पड़ेगा जो 10,40,000 रुपए बनता है।

टैक्स का रुपया जमा कराने से मना किया तो सेन्ड्रा सुदर्शन ने मुकदमा दर्ज होने और गिरफ्तारी का डर दिखाया और दबाव बनाकर 7.24,516 रुपए उसकी बताई आईडी पर आरजीटीएस.करवाए गए।

पैसा इंटरनेशनल बैंक व आपकी बैंक के बीच फंस गया
जोशी द्वारा रुपए जमा करवाने के बाद सेन्ड्रा सुदर्शन से रुपये खाते में नहीं आने के बारे में पूछा तो उसने बताया कि आपका टैक्स जमा हो गया है पर आपका पैसा इंटरनेशनल बैंक व आपकी बैंक के बीच फंस गया है। कनर्वजन चार्ज जमा करवाना होगा। कनवर्जन चार्ज जमा करवाने पर 40.00,000/ रुपए प्राप्त होंगे। सेन्द्रा सुदर्शन के कहेनुसार 30 अगस्त को सेन्द्रा सुदर्शन द्वारा दी गई आईडी पर 6 लाख रुपए जरिये आरटी जीएस से जमा करवाए गए।

यह भी पढ़ें – एमडीएमएच में 27 वर्षीय रोगी में स्पाइनल आर्टेरियोवेनस फिस्टुला का सफल उपचार

भारत में मनी लाड्रिंग के केस होना बताया
ठग को जब कहा कि रुपए खाते में जमा करवा दिए हैं तब भी खाते में रुपए नहीं आए। इस पर ठग ने कहा कि भारत में मनी लॉड्रिंग के काफी केस हो रहे हैं। इसलिए सिक्योरिटी 5000 यूएस डॉलर और जमा करवाने होंगे।तब ठग की बातों पर संदेह होने लगा। बाद में सेंड्रा सुदर्शन की तरफ से परिवादी जोशी को धमकियां दी जाने लगी और रुपए लौटाने से इंकार कर दिया। जोशी ने 4 सितंबर को साइबर थाने में इस बाबत शिकायत दी थी,अब मंडोर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच आरंभ की है।