air-forces-mig-21-crashed-both-pilots-safe-three-rural-women-killed

वायु सेना का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त दोनों पायलट सुरक्षित,तीन ग्रामीण महिलाओं की मौत

एक मकान पर गिर विमान

जोधपुर, राज्य के हनुमानगढ़ में सोमवार सुबह भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 फाइटर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा गया है। मिग हादसे में हादसे में छत पर खड़ी तीन महिलाओं की दर्दनाक मौत हो गई। एक पुरुष सहित तीन अन्य लोग घायल हो गए। फाइटर को 25 साल के युवा पायलट राहुल अरोड़ा और उनके सहयोगी को-पायलट सुरक्षित लैंड कर गए।

प्राप्त जानकारी और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा के गांव बहलोल नगर के निकट इंडियन एयरफोर्स का फाइटर सुबह दुर्घटनाग्रस्त होकर एक घर पर जा गिरा। हादसे पर पायलट और को- पायलट ने पैराशूट के जरिए कूदकर अपनी जान बचा ली। मकान पर विमान गिरने से आसपास के लोग इसकी चपेट में आ गए। हादसे में तीन महिलाओं की मौत हुई है। मृतक महिलाओं के नाम बंसो,बंतो और लीलादेवी हैं।हनुमानगढ़ सदर थाना इंचार्ज एसएचओ लखबीर सिंह ने तीन मौतों की पुष्टि की है। हादसे में एक पुरुष सहित तीन लोग घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें- कथक नृत्य प्रशिक्षण 24 एवं बाल नाट्य शिविर 25 मई से

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हादसे के बाद दुर्घटना स्थल पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। पीलीबंगा पुलिस और वायु सेना का हेलिकॉप्टर मदद के लिए मौके पर पहुंचा। हादसे के बाद गांव के लोग तत्काल घटनास्थल की तरफ भागे और पैराशूट की सहायता से उतरे पायलट की मदद की। लोगों ने पायलट को छांव में लिटाया और उसकी मालिश की। कुछ अन्य लोगों ने विमान गिरे घर पर लगी आग को बुझाया। हादसे की सूचना पर फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची।

पुलिस ने बताया कि पायलट को एयरलिफ्ट किया गया है। पायलट के लिए वायुसेना का एमआई 17 विमान भेजा गया। मिग-21 जिस घर की छत पर जाकर गिरा था, वहां तीन महिलाएं और एक आदमी मौजूद था। हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई। दो लोग गंभीर घायल हैं, जिन्हें अस्पताल भेजा गया है। हादसे में घायल एक महिला विमला उर्फ निक्की हनुमान गढ़ टाउन के सरकारी अस्पताल में भर्ती है, जहां उसका इलाज चल रहा है। एएसआई लालचंद ने महिला के ठीक होने की जानकारी दी है। हादसे में घायल अन्य महिलाओं का इलाज पीलीबंगा और हनुमानगढ़ अस्पताल में जारी है।

ये भी पढ़ें- स्कूल से बंक मारकर छात्रा सहेलियों संग घूमने निकलीं,पिता की डांट पर लगाया फंदा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हनुमानगढ़ में दुर्घटनाग्रस्त हुए मिग-21 को पायलट राहुल अरोड़ा उड़ा रहे थे। उनकी सूझबूझ के चलते बड़ा हादसा होने से टल गया। हादसे के वक्त वह किसी तरह विमान को घनी आबादी वाले इलाके से दूर लेकर पहुंचे लेकिन जिस मकान पर विमान गिरा वह रिहायशी इलाके में सबसे आखिर में बना था।

हादसे के प्रत्यक्षदर्शी हरीश और अन्य लोगों ने बताया कि पायलट ने सूझबूझ से काम लेते हुए विमान को गांव के बाहर ले गया, घनी आबादी वाले इलाके में विमान के गिरने से और भी बड़ा हादसा हो सकता था जिस घर पर विमान गिरा है, वहां बच्चे खेल रहे थे। सैन्य सूत्रों एवं मीडिया रिपोर्ट के अनसार बताया गया कि फाइटर ने सूरतगढ़ एयर बेस से उड़ान भरी थी। उड़ान भरने 15 मिनट बाद ही तकनीकि खराबी के चलते पायलट ने विमान पर से अपना नियंत्रण खो दिया। हादसे से पहले दोनों पायलट खुद को विमान से इजेक्ट कर अलग कर लिया सूझबूझ के चलते विमान के पायटल और को-पायलट दोनों सुरक्षित बच गए लेकिन विमान के एक रिहायशी इलाके में बने कच्चे मकान पर गिरने से इसकी चपेट में आने से ग्रामीण महिलाओं की मौत हो गई। हादसे में मृत एक महिला अपने पशुओं के लिए चारा लेने निकली थी जो चपेट में आ गई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews