एम्स जोधपुर ने 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

जोधपुर,एम्स जोधपुर ने 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुबह 5:30 से 6:30 बजे तक आयोजित इस कार्यक्रम में एम्स जोधपुर के कार्यकारी निदेशक डॉ.जीडी पुरी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें – राज्यपाल कलराज मिश्र आज जोधपुर दौरे पर

समारोह की शुरुआत वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी आयुष डॉ.मीनाक्षी शर्मा द्वारा कार्यकारी निदेशक के स्वागत के साथ हुई। डॉ.पुरी ने कर्मचारियों और छात्रों को संबोधित करते हुए उनसे इस वर्ष की थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” को अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण में सद्भाव को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम में 600 से अधिक व्यक्तियों की भागीदारी रही, जिन्होंने उत्साहपूर्वक सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास किया। इस प्रोटोकॉल सत्र में आसन, ताड़ासन,पादहस्तासन, वक्रासन,उत्तान मंडूकासन,भुजंगासन एवं प्राणायाम क्रिया कपाल भाती,नाड़ी शोधन, भ्रामरी आदि का अभ्यास किया गया। योग सत्र का नेतृत्व डॉ.दीपा शुक्ला ने किया और प्रदर्शन डॉ.पूर्णन्दु शर्मा ने किया।

यह भी पढ़ें – आमजन की समस्याओं को सम्मान के साथ सुन कर त्वरित निस्तारण करें-संभागीय आयुक्त

एम्स जोधपुर के आयुष विभाग के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने कर्मचारियों और जनता के बीच योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में विभाग के प्रयासों पर प्रकाश डाला।डॉ.मीनाक्षी शर्मा ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और धन्यवाद ज्ञापन किया। मास्टर ऑफ सेरेमनी का संचालन डॉ.दीपा शुक्ला, चिकित्सा अधिकारी योग ने किया।