कोर्ट परिसर में सुविधा के लिए अधिवक्ताओं ने दिया ज्ञापन

जिला कलेक्टर व जिला एवं सेशन न्यायाधीश जोधपुर महानगर को प्रतिवेदन दिया

जोधपुर,कोर्ट परिसर में सुविधा के लिए अधिवक्ताओं ने दिया ज्ञापन।राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेटस एसोसियेशन जोधपुर द्वारा उच्च न्यायालय के हेरिटेज परिसर में महिला अधिवक्ताओं की सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर जिला कलेक्टर एवं जिला एवं सेशन न्यायाधीश,जोधपुर महानगर को प्रतिवेदन प्रेषित कर निवेदन किया गया। इस सम्बंध में एशोसिएशन के पदाधिकारियों बैठक अध्यक्ष रतनाराम ठोलिया की अध्यक्षता में हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें – ट्रक चालक की लापरवाही से गई बाइक सवार की जान

अध्यक्ष रतनाराम ठोलिया ने बताया कि आज एसोसियेशन द्वारा उच्च न्यायालय के हेरिटेज परिसर में महिला अधिवक्ताओं की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जिला कलेक्टर एवं जिला एवं सेशन न्यायाधीश,जोधपुर महानगर को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में कहा कि उच्च न्यायालय के हेरिटेज परिसर में महिलाओं के लिए टॉयलेस् उपलब्ध नहीं हैं,जो टॉयलेस है उनकी न तो मरम्मत हुई है व न ही नियमति रूप से साफ सफाई हो रही है। जिससे न्यायालय परिसर में न्यायिक कार्यों हेतु आने वाली महिलाओं ओर विशेषकर महिला अधिवक्ताओं को भारी समस्या का सामना करना पडता हैं।

परिसर में जोधपुर महानगर एवं जोधपुर जिला विचारण न्यायालयों में साथ विभिन्न न्यायिक अधिकरण, जिलाधीश कार्यालय,तहसील, पुलिस महानिरीक्षक कार्यालयों सहित विभिन्न राजकीय कार्यालय हैं,जहाँ हजारों की संख्या में प्रतिदिन महिलाओं का आना जाना होता है। वर्तमान में प्रशासन द्वारा सम्पूर्ण परिसर में मात्र एक महिला टॉयलेस बना हुआ है जो कि डीआरडीए हॉल के पीछे स्थित सुलभ काम्पलेक्स के पास है लेकिन उसकी पिछले काफी वर्षों से मरम्मत नहीं हुई हैं तथा न ही नियमित रूप से साफ सफाई होती है और न ही बाथरूम में पानी की व्यवस्था है। इस संदर्भ में महिला अधिवक्ताओं ने एसोसियेशन के समक्ष भारी रोष प्रकट किया है। शीघ्र ही महिला अधिवक्ताओं एवं आम मुवकिल महिलाओं हेतु निर्मित टॉयलेस् की मरम्मत का कार्य व विभिन्न स्थानों पर महिला सुविधाएँ उपलब्ध करवाने एवं नियमित साफ सफाई का कार्य किये जाने हेतु भारी संख्या में महिला अधिवक्ताओं के साथ लेकर जिला कलेक्टर एवं जिला एवं सेशन न्यायाधीश,जोधपुर महानगर से वार्ता की व प्रतिवेदन प्रेषित किया गया।

जिला कलेक्टर ने इस विषय पर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया। ज्ञापन देने में एसोसियेशन के अध्यक्ष रतनाराम ठोलिया,उपाध्यक्ष धीरेन्द्र दाधीच,महासचिव शिवलाल बरवड़, सहसचिव विजेन्द्र पुरी,पुस्तकालय सचिव कांता राजपुरोहित,कोषाध्यक्ष विमल कुमार माहेश्वरी, सुरेन्द्रसिंह गागुडा,मोहन जाखड,शकुन्तला मेहता,प्रियंका सांखला,दीक्षा गौड़, लक्षिका सिहं,रितु परिहार,कोमल, सोनाली पंवार,अंकुश राठौड़,तरूणा राठौड़,राहुल,गणपत,ज्योतसना पटेल, कौशल्या दाधिच,कोमल राजपुरोहित, पूजा,गणपतसिंह सहित भारी संख्या में अधिवक्ता उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews