भीषण गर्मी में स्टेशनों पर पेयजल लिए पुख्ता बंदोबस्त

  • ग्रीष्मावकाश में ट्रेनों में बढ़ा यात्री भार
  • बड़े स्टेशनों पर वाटर कूलर और छोटे स्टेशनों पर टैंकर्स से पेयजल की आपूर्ति
  • स्वयंसेवी संस्थाओं ने जनरल डिब्बों में ठंडे पानी के वितरण व्यवस्था की संभाली कमान
  • रेलवे कर्मचारियों को किया मुस्तैद

जोधपुर,भीषण गर्मी में स्टेशनों पर पेयजल लिए पुख्ता बंदोबस्त।ग्रीष्मावकाश के दौरान ट्रेनों में अधिक यात्रीभार को देखते हुए रेलवे ने सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए पीने के पानी व अन्य मूलभूत सुविधाओं के पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें – सरकारी पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर पानी की चोरी

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में ट्रेनों में अत्यधिक यात्रीभार को देखते हुए रेलवे उन्हें पेयजल व उच्च गुणवत्ता वाले खानपान जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में निरंतर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि समूचे जोधपुर मंडल के रेलवे स्टेशनों पर गर्मी में पीने के पानी की मांग के अनुरूप व्यवस्था की जा रही है और इसकी निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के विभागों से समन्वय स्थापित किया गया है। यात्रियों को ठंडा पेयजल मिले इसके लिए प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर वाटर कूलर इस मांग को पूरा कर रहे हैं तथा छोटे स्टेशनों पर मांग के अनुरूप टैंकर्स से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। इसके लिए स्टेशन मास्टरों व सुपरवाइजर को अधिकार दिए गए हैं।उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ इन सभी व्यवस्थाओं को लेकर मंडलों से निरंतर संपर्क में हैं और उच्च स्तरीय मोनिटरिंग कर रहे है।

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में ट्रेनों में अपेक्षित यात्रीभार बढ़ जाता है और इस दौरान रेल मंत्रालय के निर्देश पर सभी यात्रियों को आरामदायक सफर और सुविधाजनक यात्रा के अनुभव कराने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – सफीना हुसैन को लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मानद डॉक्टरेट की उपाधि

मांग के अनुरूप चलाई जा रही समर स्पेशल ट्रेनें
सीनियर डीसीएम के अनुसार ग्रीष्मावकाश को देखते हुए रेल प्रशासन हर परिस्थिति पर नजर बनाए हुए है और यात्रीभार और मांग के अनुरूप न केवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है बल्कि लंबी प्रतीक्षा सूची वाली ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बों की भी बढ़ोतरी की जा रही है।

गैर सरकारी संगठनों से भी मिल रहा सहयोग
ट्रेनों के जनरल डिब्बों में यात्रियों में ठंडे पानी का वितरण करने लिए जोधपुर मंडल के अधिकांश स्टेशनों पर महिला समितियों व स्वयं सहायता समूहों का उल्लेखनीय सहयोग मिल रहा है। डीआरएम ने भीषण गर्मी में इन संस्थाओं के जल वितरण के इस कार्य को पुनीत व अनुकरणीय बताया।

रेलवे कर्मचारियों को भी किया सतर्क
भीषण गर्मी में अधिक यात्रीभार के दौरान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए रेलवे ने चौबीस घंटे निगरानी प्रणाली लागू की है जिसके तहत निरीक्षकों व सुपरवाइजरों को अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने के साथ इस हेतु आने वाली किसी भी समस्या से रेल प्रशासन को तत्काल अवगत कराने को कहा गया है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews