स.प्रशिक्षण केन्द्र बीएसएफ का स्वच्छता ही सेवा अभियान

जोधपुर,स.प्रशिक्षण केन्द्र,बीएसएफ का स्वच्छता ही सेवा अभियान। सहायक प्रशिक्षण केन्द्र,सीमा सुरक्षा बल जोधपुर में शनिवार को महानिरीक्षक एमएल गर्ग के नेतृत्व में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़िए – ग्राहक दक्षता कल्याण फाउंडेशन का दावा-300 रु.में मिल सकता है घरेलू गैस सिलेंडर

अभियान के दौरान मंडोर गार्डन और सहायक प्रशिक्षण केन्द्र के गेट नम्बर 08 से गेट नम्बर 06 तक के लगभग 1500 मीटर क्षेत्र की सफाई की गई। अभियान सुबह 06:30 से 08 बजे तक चला,जिसमें सीमा सुरक्षा बल के विभिन्न अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों,अन्य कार्मिकों और प्रशिक्षुओं सहित कुल 776 लोगों ने भाग लिया।

जनभागीदारी और स्वच्छता के प्रति जागरूकता
अभियान के दौरान आम जनता को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने की प्रेरणा दी गई। अभियान का उद्देश्य न केवल क्षेत्र की सफाई करना था, बल्कि लोगों को कचरा न फैलाने और स्वच्छता को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित करना था।

स्वच्छता के प्रति सीमा सुरक्षा बल की प्रतिबद्धता
सीमा सुरक्षा बल का यह कदम स्वच्छता के प्रति उसकी गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह अभियान “स्वच्छ भारत मिशन” की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें न केवल सरकारी संस्थानों बल्कि आम नागरिकों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाती है।अभियान से यह संदेश स्पष्ट है कि स्वच्छता केवल एक दिन का कार्य नहीं,बल्कि यह एक सतत प्रक्रिया है,जिसमें सभी की भागीदारी आवश्यक है।