House ceremony organized in government school

राजकीय विद्यालय में हाउस सेरेमनी का आयोजन

बाल संसद का भी गठन

जोधपुर,हाउस सेरेमनी का आयोजन। शहर शुक्रवार को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय महामंदिर में शिक्षा विभाग के निर्देश पर इको क्लब के अंतर्गत सदनों का गठन किया गया। कार्यक्रम प्रभारी ऋतु टाक ने बताया कि विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को चार हाउस में वर्गीकृत करके इसका गठन किया गया।

यह भी पढ़ें – ब्रह्मपुरी में धूमधाम से मनाया बाबा रामदेव मंदिर का पाटोत्सव

इस वर्गीकरण के तहत चार हाउस जल,आकाश,अग्नि और पृथ्वी बनाए गए। प्रत्येक हाउस के कैप्टन,वाइस कैप्टन तथा सभी हाउसेस का एक-एक हेड बॉय-हेड गर्ल मनोनीत किये गए। इसी कड़ी में शुक्रवार को इन हाउसेस की सेरेमनी रखी गई।

हाउस प्रभारी गरिमा राजपुरोहित ने बताया कि इस प्रकार की गतिविधि का आयोजन राजकीय विद्यालयों में पहली बार स्थानीय विद्यालय में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में आज विद्यालय में बाल संसद का गठन किया गया। बाल संसद में पूरी कैबिनेट का गठन लोकतांत्रिक चयन प्रक्रिया को अपनाते हुए किया गया। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को उनकी जिम्मेदारियां दी गई।कार्यक्रम में सभी कक्षाओं के मॉनिटर को मॉनिटर बैज देकर मनोनीत किया गया। स्टार प्रभारी पूजा जैन ने कमजोर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रगतिशील विद्यार्थियों को स्टार किड्स बैज दिए गए।

प्रधानचार्य कमलेश वर्मा ने बताया कि सदन के निर्माण से विद्यार्थियों में आपसी सहयोग और प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत होती है। इसलिए हमने ये नवाचार किया है। ऐसा सामान्यतः सरकारी विद्यालयों में होता नही है। इस अवसर पर जिला स्तरीय श्रेष्ठ शिक्षक सम्मान प्राप्त अध्यापक हड़मान राम कलबी का विद्यालय परिवार की ओर से स्वागत अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसएमसी अध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई एवं समस्त स्टाफ एवं अभिभावक उपस्थित थे। संचालन पल्लवी सोलंकी ने किया।