जोधपुर के जितेंद्र जांगिड़ राष्ट्रपति शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित

जोधपुर,जोधपुर के जितेंद्र जांगिड़ राष्ट्रपति शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित। ज्ञान तथा नवाचार से आकार दे रहे विद्यार्थियों के मस्तिष्क को और संवार रहे उनके भविष्य को तथा प्रधानमंत्री द्वारा जो नए और विकसित भारत की नींव बनाई है उस बुलंद इमारत को शिक्षा तथा कौशल विकास से तराश रहे 82 शिक्षकों को उनके अतुलनीय योगदान के लिए शिक्षक दिवस पर दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित विशाल समारोह में भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2024 से सम्मानित किया गया। जिसमें जोधपुर,एयरफोर्स निवासी जितेंद्र जांगिड़ पुत्र रामदीन जांगिड़ भी शाली हैं।

यह भी पढ़ें – डोडा-पोस्त के साथ एक युवक गिरफ्तार

जितेंद्र भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत एक प्रमुख संस्थान महिला राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (NSTI-W),पटना बिहार में ट्रेनिंग ऑफिसर (इलेक्ट्रॉनिक्स)के पद पर कार्यरत हैं। उन्हें शिक्षक दिवस पर उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2024 से सम्मानित किया गया।

जितेंद्र के आज जोधपुर पहुंचने पर उनके निवास पर उनके परिजनों, रिश्तेदारों और मित्रों ने उनका भव्य स्वागत किया गया और उनकों बधाईयां दी।जितेन्द्र जांगिड़ ने बताया कि पिछले सात वर्ष से अधिक के कार्यकाल में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र मे कई नए नए इनोवेशन कार्य को प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सम्मिलित करते हुए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

जितेन्द्र जांगिड़ ने बताया कि भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत एक प्रमुख संस्थान महिला राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (NSTI-W) में महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य महिलाओं को तकनीकी और व्यावसायिक कौशल में प्रशिक्षित करना है,जिससे वे रोजगार प्राप्त कर सकें या स्व-रोजगार में सक्षम हो सकें। इस संस्थान में विभिन्न तकनीकी और औ‌द्योगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित होते हैं। महिला राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान का उद्देश्य है कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें उ‌द्योगों की मांग के अनुसार कौशल प्रदान किया जाए।