47 वीं बीएसएफ इन्टर फ्रंटियर फुटबॉल प्रतियोगिता संपन्न

जोधपुर,47 वीं बीएसएफ इन्टर फ्रंटियर फुटबॉल प्रतियोगिता संपन्न।सीमा सुरक्षा बल की 47 वीं इन्टर फ्रंटियर फुटबॉल प्रतियोगिता-2024 सोमवार को तेज सिंह स्टेडियम, सहायक प्रशिक्षण केन्द्र,सीमा सुरक्षा बल जोधपुर में हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ।

यह भी पढ़ें – मंत्री पटेल ने सर्किट हाउस में की जनसुनवाई

समापन समारोह में मुख्य अतिथि मगन सिंह राजवी प्रसिद्ध भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान,एम एल गर्ग महानिरीक्षक राजस्थान फ्रंटियर,उपस्थित विशिष्ट अतिथि,अधिकारी,अधीनस्थ अधिकारी, कार्मिक एवं प्रतियोगिता के समस्त प्रतिभागी,टीम मैनेजर्स और कोच की उपस्थिति में तेज सिंह स्टेडियम, सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल जोधपुर में हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ।

यह 5 दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता 29 अगस्त से शुरू हुई थी। इस प्रतियोगिता में सीमा सुरक्षा बल के 11 फ्रंटियरों की टीमों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता नॉक आउट और लीग के आधार पर खेली गई जिसमें कुल18 मैच हुए।प्रथम सेमीफाइनल गुजरात और जम्मू फ्रंटियर के मध्य खेला गया और गुजरात फ्रंटियर विजय हुआ। दूसरा सेमीफाइनल नॉर्थ बंगाल और पंजाब फ्रंटियर के मध्य हुआ जिसमें पंजाब फ्रंटियर विजयी हुआ।

सोमवार को इस प्रतियोगिता का तृतीय स्थान के लिए जम्मू और नॉर्थ बंगाल फ्रंटियर के मध्य मैच हुआ और नॉर्थ बंगाल विजयी हुआ। इसके बाद प्रतियोगिता का फाइनल मैच गुजरात और पंजाब फ्रंटियर के मध्य खेला गया,जो बहुत ही रोमांचक रहा। निर्धारित 90 मिनट तक कोई भी टीम गोल नहीं कर पाने के कारण पैनल्टी शूट आउट हुआ। जिसमें पंजाब फ्रंटियर द्वारा गुजरात फ्रंटियर को 05-03 के गोल से हराकर फाइनल मुकाबला अपने नाम किया।

फाइनल मैच की समाप्ती के पश्चात सीमा सुरक्षा बल के विश्व प्रसिद्ध ऊंट दस्ते द्वारा कैमल टैटू शो की प्रस्तुति दी गई। जवानों द्वारा बीहू नृत्य का सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया। योगा एलायंस सोसाइटी जोधपुर द्वारा आर्टिस्टिक योगा प्रदर्शन किया एवं अंत में सभी टीमों द्वारा मार्च पास्ट किया गया।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि मगन सिंह राजवी ने विजेता व उप विजेता टीम को ट्राफी प्रदान की। खिलाडियों के कौशल,अनुशासन, समर्पण और उत्कृष्ट खेल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से न केवल जवानों की शारीरिक क्षमता का विकास होता है,बल्कि उनमें टीमवर्क और अनुशासन की भावना भी प्रबल होती है।

महानिरीक्षक एमएल गर्ग ने उपस्थित फुटबॉल के खिलाडियों एवं बल के सदस्यों को प्रेरित करते हुए कहा कि इस आयोजन ने सीमा सुरक्षा बल में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार किया है। प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए आयोजन समिति को बधाई दी। बल कर्मियों को खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।