डीपीएस के विद्यार्थियों ने अंधविद्यालय में मनाया रक्षाबंधन

जोधपुर,डीपीएस के विद्यार्थियों ने अंधविद्यालय में मनाया रक्षाबंधन।शहर के शिकारगढ स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के छठी से आठवीं के विद्यार्थियों ने शनिवार को राजकीय उच्चमाध्यमिक आवासीय अंधविद्यालय आंगणवा के विद्यार्थियों के साथ रक्षाबंधन का पर्व मनाया।

यह भी पढ़ें – रुद्राभिषेक में आए भक्त की सोने की ज्वैलरी चोरी

डीपीएस के छात्राओं ने अंधविद्यालय के विद्यार्थियों को तिलक लगाकर राखी बांधी तथा नारियल भेंट कर उनका मुँह मीठा करवाया। डीपीएस के संगीत शिक्षक जीशान खान के निर्देशन में विद्यार्थियों ने स्वरचित गीत की प्रस्तुति दी। डीपीएस की ओर से दिव्यांग बच्चों के लिए मिठाई, चॉकलेट,फल,जूस के साथ उपहार बांटे गए। अंधविद्यालय के प्राचार्य प्रकाश चंद खींची ने विद्यार्थियों को स्कूल का भ्रमण कराया।

उन्होंने बताया कि किस तरह बच्चे यहां पर रहते हैं तथा ब्रेल लिपि से बच्चों को पढ़ाया जाता है। दिव्यांग विद्यालय के शारीरिक शिक्षक व संगीत शिक्षक ने दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्राओं को राखी के पर्व पर भाषण व गीत सुनाकर धन्यवाद दिया। इस अवसर पर कक्षा आठवीं की मुद्राक्षी राठौड़ व मेघना ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि इन विद्यार्थियों का जीवन प्रेरणा दायक है। इसी के साथ विद्यालय में प्री-प्राइमरी की छात्राओं ने हस्त निर्मित राखी छात्रों को बांधी।

अध्यापिकाओं ने विद्यार्थियों को भाई बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का महत्व समझाया। विद्यालय की निदेशिका डॉ.ज्योत्सनासिंह शेखावत व उपप्रधानाचार्य आशा विकास बाजपेयी ने बताया कि इस तरह के पर्व बच्चों के साथ मनाने चाहिए, ताकि उन बच्चों का हौसला बढ़े व समाज में समानता का एहसास हो। विद्यार्थियों को भी दिव्यांग बच्चों से सीखने को मिले कि जीवन में किसी भी कमी के कारण सफलता का रास्ता नहीं रुकना चाहिए। अपनी क्षमता व आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए।