6th-international-astrology-conference-on-16th-june

छठा अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन 16 जून को

पूर्व महारानी हेमलता राजे करेंगी शुभारंभ

  • सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र का आयोजन
  • अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में देश-विदेश की जानी-मानी ज्योतिष हस्तियां करेंगी शिरकत
  • दो दिवसीय आयोजन में प्रतिदिन 3 सत्र होंगे
  • 17 जून को निःशुल्क ज्योतिष प्रशिक्षण
  • आमजन को मिलेगा निःशुल्क परामर्श

जोधपुर,ग्रह नक्षत्रों की गणना के आधार पर देश और दुनिया में ज्योतिष के प्रति आमजन के विश्वास को ध्यान में रखकर 7 साल पूर्व स्थापित किए गए सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र द्वारा 16 और 17 जून को जोधपुर में छठा अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस दो दिवसीय सम्मेलन का विधिवत शुभारंभ जोधपुर राजघराने की पूर्व महारानी हेमलता राजे करेंगी। अध्यक्षता राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज कुमार गर्ग करेंगे।

ये भी पढ़ें- कार्यवाहक सरपंच 53 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

यह जानकारी बुधवार को सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के निदेशक पंडित एसके जोशी, अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन की प्रभारी पूजा शर्मा और संयोजिका ईशानी पटेल ने संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया कि सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र द्वारा लगातार 5 अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है और हर बार ज्योतिष सम्मेलन में भारत के भविष्य पर ज्योतिषी आकलन के अलावा ज्योतिष के क्षेत्र में अध्ययन और लगातार प्रैक्टिस के बाद बेहतर से बेहतर देने वालों को सम्मानित करके उनका हौसला अफजाई भी किया गया। इसी कड़ी में छठा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन मंडोर रोड के खेतानाड़ी स्थित माहेश्वरी भवन में 16 और 17 जून को आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के ज्योतिषी विशेषज्ञ शिरकत करने के साथ विभिन्न सत्रों में व्याख्यान देंगे। इस अवसर पर स्थानीय जनता को निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ-साथ परामर्श की सुविधा भी मिलेगी।

ये भी पढ़ें- देश-विदेश के जन आस्था का केंद्र उत्तराखंड का कैंची धाम

सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के निदेशक पंडित एसके जोशी ने बताया कि 16 जून को प्रातः 9.30 बजे शुभारंभ सत्र का आगाज जोधपुर राजघराने की पूर्व महारानी हेमलता राजे मुख्य अतिथि के रूप में करेंगी जबकि सत्र की अध्यक्षता राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज कुमार गर्ग करेंगे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि गलता तीर्थ पचार पीठ के पीठाधीश्वर सौरभ राघवेंद्र,अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष विशेषज्ञ डॉ एचएस रावत,वेद विद्यालय वृंदावन के प्राचार्य अतुल कृष्ण कौशिक और ज्योतिषाचार्य वाई राखी होंगी। जोशी ने बताया कि दूसरे सत्र में “ज्योतिष की दृष्टि में भारत का भविष्य” विषय पर ज्योतिषाचार्य एचएस रावत,अतुल कृष्ण कौशिक, नीरजा त्रिपाठी और वाई राखी प्रकाश डालेंगे। तीसरे सत्र में “वैदिक ज्योतिष और हमारा भविष्य” विषय पर आयोजित होने वाले व्याख्यान में गलता तीर्थ पचार पीठ पीठाधीश्वर सौरभ राघवेंद्र,ज्योतिषाचार्य मानवेंद्र सिंह रावत,पंडित विमल पारीक, पंडित विजय दत्त पुरोहित अपने विचार व्यक्त करेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

आयोजन प्रभारी पूजा शर्मा,कार्यक्रम संयोजिका ईशानी पटेल और सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के संयुक्त निदेशक प्रभांशु जोशी ने बताया कि 17 जून को प्रातः 9:30 बजे चंडु जयंती महोत्सव के साथ पहले सत्र की शुरुआत होगी। पहले सत्र के मुख्य अतिथि राजस्थान विप्र बोर्ड के अध्यक्ष महेश शर्मा होंगे जबकि अध्यक्षता ज्योतिषाचार्य पंडित राजेंद्र कृष्ण बिस्सा करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पंडित घनश्याम त्रिवेदी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर दूसरे सत्र में ज्योतिष की विभिन्न विधाओं की बेसिक जानकारी चाहने वाले लोगों को प्रशिक्षण के रूप में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी,इसके लिए पहले से ही सूचना जारी करके इच्छुक लोगों के नाम लिखे जा चुके हैं तथा आयोजन से 1 दिन पहले तक निःशुल्क पंजीकरण की सुविधा रहेगी। तीसरे सत्र में निःशुल्क परामर्श की व्यवस्था रहेगी जिसमें पूर्व में पंजीकरण कराए जाने के आधार पर जन्म कुंडली से लेकर प्रश्न कुंडली और टेरों से लेकर हस्तरेखा इत्यादि विशेषज्ञों से अपने फलादेश की जानकारी ले सकेंगे।

ज्योतिषाचार्य एचएस रावत और नीरजा त्रिपाठी को दिया जाएगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

अंतर राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन के आयोजक और सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के निदेशक पंडित एसके जोशी ने बताया कि ज्योतिष विद्या को आगे बढ़ाने और नित नए प्रयोग करके सटीक फलादेश निकालने के लिए देश और दुनिया में मशहूर हुए एचएस रावत और नीरजा त्रिपाठी को इस अवसर पर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय विषयों पर डिबेट करने वाले एचएस रावत ने ज्योतिष और अध्यात्म विषय पर 15 से ज्यादा पुस्तक के लिखी हैं और 50 से ज्यादा ज्योतिष मैगजीन का संपादन भी किया है। इसके अलावा अब तक 8000 से अधिक टेलीविजन डिबेट शो में राष्ट्रीय स्तर पर शिरकत कर चुके हैं। यही नहीं अब तक उन्हें 39 बार लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिल चुका है।

ये भी पढ़ें- महंगाई राहत शिविर की बदौलत पट्टों से हुए लाभान्वित

अलग-अलग राज्यों के राज्यपालों से सम्मानित होने वाले एचएस रावत ने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद ज्योतिष विषय पर गहन अध्ययन करते हुए जिस तरह अपना मुकाम हासिल किया है वह सभी के लिए प्रेरणा की केंद्र है।लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिए जाने वाली दूसरी ऐसी शख्स है नीरजा त्रिपाठी,जिन्होंने ज्योतिष को गांव-गांव और ढाणी ढाणी तक पहुंचा कर न केवल भारतीय ज्योतिष के प्रति आमजन के विश्वास में बढ़ोतरी कराने का काम किया बल्कि अंक गणित और वैदिक ज्योतिष के माध्यम से अब तक जितने भी फलादेश निकाले उसमें 97 प्रतिशत फलादेश एक दम सही साबित होने के कारण निरजा त्रिपाठी की एक अलग छवि बनने के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों की जन्म कुंडली निःशुल्क देखकर उनको सही आंकलन बताने का काम भी करती हैं। यही नही गर्भ संस्कार जैसे विषय को ध्यान में रखकर जब गांव गांव में संदेश देती है तो ज्योतिष के प्रति लोगों का विश्वास और बढ़ता नजर आता है। 4 दर्जन से अधिक ऐसे परिवार हैं जिनके घर में कई तरह की परेशानियां थी मगर उन्हें ज्योतिष विद्या के माध्यम से उपाय बताकर उनको तकलीफ से बाहर निकालने का काम भी निरजा त्रिपाठी ने किया है।

देश और दुनिया के 121ज्योतिष विशेषज्ञ करेंगे शिरकत

अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का आयोजन करने वाली संस्था सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के निदेशक पंडित एसके जोशी ने बताया कि इस आयोजन में देश और दुनिया की 121 ज्योतिष से जुड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी, जिनमें कई ऐसी हस्तियां है जो नियमित रूप से टेलीविजन की स्क्रीन पर ज्योतिष के कार्यक्रमों में शामिल होने के अलावा लाइव ऑनलाइन रहते हुए फलादेश बताने का काम करती हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका से अनीता कपूर और विनायक सबनीस शिरकत करेंगे। दुबई से डॉ मोनिका जुनेजा शिरकत कर रही हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से डॉ रोशनी टाक, शिखा शर्मा,एम सोनी भामा,मीना भदानी,चेताली हिमांशु जावेरी,डॉक्टर जगन्नाथ वासुदेव कामठे,नयन बारहठे अंबोडकर और डॉक्टर सोनिया राज शिरकत करेंगी। देश की राजधानी दिल्ली से डॉ एचएस रावत,मानवेंद्र सिंह रावत,डॉ वाई राखी, महामंडलेश्वर मार्तंड मार्कंडेय नाथ महाराज,राकेश जोशी,डॉ अपर्णा शर्मा,ऋचा शर्मा और आशिमा कोहली भाग लेंगे। मध्य प्रदेश से आचार्य पंडित अमृतेश त्रिवेदी,पंडित शैलेंद्र व्यास,पारस कुमार,रोहित जागेटिया, पंडित अंकित कुमार दुबे,पूजा त्रिवेदी, रवि शर्मा और सुनील चौपड़ा भाग लेंगे।

उत्तर प्रदेश से नीरजा त्रिपाठी, धर्मेंद्र कुमार बंसल,मीनू छाबा,आचार्य प्रमोद कुमार गौतम,पूनम उज्जवल, प्रफुल कुमार शर्मा,ज्ञानेंद्र शास्त्री, प्रियंका पुनीत तिवारी,आचार्य सौरभ कौशिक,पंकज शर्मा,अतुल कृष्ण कौशिक और सुधांशु अवस्थी के अलावा हरियाणा से पंडित विजय शास्त्री,पंडित कृष्ण कुमार शर्मा, कर्नाटका से पंडित नरेश शर्मा,गुजरात से ईशानी पटेल,मोना गिदवानी,पंडित राजकुमार त्रिवेदी मोलेश भाई और पंडित राजू भाई शास्त्री,आंध्र प्रदेश से बसंत शास्त्री,असम से डॉक्टर मनी कश्यप,पंजाब से महा मंडलेश्वर ओमनाथ योगी,राजीव कुमार बंसल और सुनीता कुमारी,राजस्थान से गलता तीर्थ की पचार पीठ के महामंडलेश्वर सौरभ राघवेंद्र,डॉ नंद किशोर पुरोहित,ज्योतिष विशेषज्ञ विजय दत्त पुरोहित,विमल पारीक, घनश्याम द्विवेदी,पूजा शर्मा,शंकर सिंह राजपुरोहित,डॉ अर्चना प्रजापति, नवीन रामावत,भैरू प्रकाश दाधीच, मुकेश दाधीच,मुकेश शर्मा,किशन पंचारिया,रमेश कोठारी,नथमल दाधीच,भरत दाधीच,सपना अरुण सारस्वत,मीना चंदानी,डॉ रेखा धनकानी,जिज्ञासा चंदानी,डॉ प्रेमा चंडालिया,पंडित राजेंद्र कृष्ण बिस्सा, पंडित राजेंद्र पुरोहित,पंडित सीताराम त्रिपाठी,पंडित दिनेश त्रिपाठी,पंडित पवन त्रिपाठी,बाल किशन पुरोहित, शमशेर सिंह,इंदू गहलोत,इंदू राठौड़, संतोष कानूगो,अरुणा कंसारा,संजय बोहरा,पंडित मांगीलाल दाधीच,शास्त्री यशवंत लीलाधर व्यास,पंडित चंद्र प्रकाश कौशिक,शास्त्री मेहुल एस त्रिवेदी,मिथुन व्यास,अरुण सिंह मोदी, मनोज महर्षि,नितिन कुमार,निशा बैरवा,जय कुमार,भंवर लाल जोशी, ओम प्रकाश जीवन,सुशील सांखला, प्रभु दयाल कैलाश जोशी,डॉक्टर भूपेंद्र,विजय सारंगधर,लिखमा राम शास्त्री,मनोज मिश्रा, खिंवराज शर्मा, आचार्य जगदीश वेदी, पंडित नरेंद्र सारण,विकास सोनी,जयप्रकाश जोशी,आचार्य टेक चंद कश्मीर, आचार्य उद्देश्य सेठी,आचार्य संजय शर्मा,दिनेश भट्ट,आचार्य विकास वशिष्ठ,बुधत्व शर्मा,मुकेश श्रीमाली, आचार्य नरहरी प्रसाद और डॉ कमलेश चतुर्वेदी शिरकत करेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews