जोधपुर जेएनवीयू में 59.55 फीसदी मतदान

छात्रसंघ चुनाव-2022

जोधपुर, शहर में शुक्रवार को जेएनवीयू छात्रसंघ चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सम्पन्न हुए, कुल 59.55 फीसदी वोट पड़े। कुल 17249 वोटर में से 10272 स्टूडेंट ने वोट डाले। रिसर्च स्कॉलर 951 वोटर्स में से 222 वोट पड़े। यहां 23.34 प्रतिशत मतदान हुआ। एमबीएम युनिवर्सिटी मेें 7 बूथों पर 71.73 प्रतिशत मतदान हुआ।
छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्वक रहा। इस बार पोलिंग बूथ अलग-अलग करने से व्यवस्था बनी रही और पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था होने से माहौल शांत रहा।

शनिवार सुबह मतगणना के बाद रुझान आना शुरु होंगे। हालांकि मतदान की धीमी रफ्तार ने अध्यक्ष पद के तीनों प्रत्याशियों की चिंता बढ़ी रही। उनके समर्थक मतदाताओं को घर से निकालने के लिए पूरा दम लगाया। हालांकि 2019 से 4 प्रतिशत वोट ज्यादा पड़े हैं।

59-55-percent-polling-in-jodhpur-jnvu

यहां पर यह रहा वोटिंग प्रतिशत

कमला नेहरू महिला महाविद्यालय की 4688 गर्ल्स में से 2514 गर्ल्स ने वोट दिया। यहां का कुल 53.63 प्रतिशत वोटिंग रही। इसके बाद सांइस फैकल्टी में 70.61 फीसदी, इंस्टीट्यूट ऑफ इवनिंग में 71.74 प्रतिशत, लॉ फैकल्टी में 49.51 फीसदी, कॉमर्स फैकल्टी में 49.28 प्रतिशत मतदान हुआ है। आर्ट्स फैकल्टी में महज 65.7 प्रतिशत मतदान हुआ है। यहां 3,919 मतदाताओं में से 2550 ने मतदान किया है।

59-55-percent-polling-in-jodhpur-jnvu

धीमी गति से शुरू हुआ मतदान, क्यूआर कोड लगाया

सुबह आठ बजे 33 मतदान केन्द्र पर धीमी गति के साथ मतदान शुरू हुआ। बाद में मतदाताओं के पहुंचने में तेजी नजर आई। इस बार बैलेट पेपर के रंग के ही बैलेट बॉक्स तैयार किए गए थे ताकि वोटर को कोई कन्फ्यूजन ना हो। साथ ही वोट डालने वाले के परिचय पत्र पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर प्रवेश दिया गया। मतदान एक बजे तक चला। शनिवार सुबह 10 बजे से मतगणना शुरू होगी।

छुटपुट घटनाएं चलती रही

आज संपन्न हुए मतदान के समय छुटपुट घटनाएं होती रही। पुलिस के माकूल बंदोबस्त के चलते छात्र ज्यादा उत्साहित होकर कोई अनहोनी नहीं कर पाए। कई जगहों पर उम्मीदवार तक को वोट डालने से वंचित करने की बात सामने आई, जिससे हंगामा हुआ। बाद में पुलिस के हस्तक्षेप से मामला शांत कराया गया। वोटिंग के समय फर्जी मतदाता भी आए, जिन्हें पकड़ कर पुलिस थाने भिजवाया गया।

कई गर्ल्स पहुंची न्यू कैंपस में वोटिंग के लिए

आश्चर्य की बात है कई लड़कियां भी फर्जी वोटिंग के इरादे से न्यू कैंपस परिसर पर आई। बाद में उनसे जब पूछताछ की गई तो पता लगा कि वे 11वीं -12वीं पास ही है और कॉलेज से भी कोई लेनादेना नहीं है। सजी संवरी इन छात्राओं को बाद में कॉलेज परिसर से बाहर कर दिया गया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews