राष्ट्रीय लोक अदालत में 206 प्रकरणों का निस्तारण

राजस्थान उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति

जोधपुर,राष्ट्रीय लोक अदालत में 206 प्रकरणों का निस्तारण। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण,नई दिल्ली व राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण,जयपुर एवं अध्यक्ष, राजस्थान उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति,जोधपुर के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का सफल आयोजन शनिवार को राजस्थान उच्च न्यायालय भवन,जोधपुर में किया गया।

यह भी पढ़ें – जेडीए की अतिरिक्त भूमि उद्योगों को उपलब्ध करवाने की मांग

राज.उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के सचिव अजीज खान ने बताया कि उक्त राष्ट्रीय लोक अदालत के शुभारंभ अवसर पर न्यायाधीश रेखा बोराणा ने कहा कि लोक अदालत में कोई पक्ष और विपक्ष नहीं होता है, दोनों सिर्फ पक्षकार के रूप में होते हैं और इसका ध्येय सिर्फ समझौता और सुलह,सुलह भी आपसी रजामंदी से यह जो रजामंदी की भावना ही लोक अदालत को जनअदालत बनाती है।

इस राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए उच्च न्यायालय में 5 बैंचों का गठन किया गया। जिसके तहत बैंच संख्या 1 में न्यायाधीश रेखा बोराणा बतौर अध्यक्ष एवं अधिवक्ता पंकज रविन्द्र मेहता,सदस्य,बैंच संख्या 2 में न्यायाधीश कुलदीप माथुर,अध्यक्ष एवं अधिवक्ता विनय जैन, सदस्य, बैंच संख्या 3 में न्यायाधीश डॉ नूपुर भाटी,अध्यक्ष एवं अधिवक्ता ओम प्रकाश जोशी,सदस्य,बैंच संख्या 4 में न्यायाधीश राजेंद्र प्रकाश सोनी, अध्यक्ष एवं अधिवक्ता महावीर बिश्नोई,सदस्य,बैंच संख्या 5 में न्यायाधीश योगेन्द्र कुमार पुरोहित, अध्यक्ष एवं अधिवक्ता शरद कोठारी ने बतौर सदस्य सुनवाई कर पक्षकारों के मध्य समझाइश करवाकर विभिन्न प्रकृति के कुल 206 प्रकरणों का निस्तारण कर 5,62,99,004 राशि के अवार्ड पारित किए गए।