11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद

रुद्रप्रयाग,11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद। उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए आज से बंद कर दिए गए हैं।भैयादूज पर्व पर शुभ मुहूर्त में विधि- विधान से केदारनाथ के कपाट शीत काल के लिए बंद कर दिए गए हैं। इस अवसर पर भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली विधि-विधान से मंदिर परिसर से रवाना हुई और बाबा केदार की शीतकालीन पूजा गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में विराजमान रहेगी। इस मौके पर बाबा हर हर महादेव के जयकारों से केदारघाटी गूंज उठी। इस सीजन 19 लाख 60 हजार श्रद्धालुओ बाबा केदार के दर्शन किए।

यह भी पढ़ें – शातिर वाहन चोर गिरफ्तार,चार अन्य बाइक चोरी की वारदातों का खुलासा

मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट भी बंद हो गए भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट आज सुबह 8 बजे छह माह के लिए श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली विधि-विधान से मंदिर परिसर से रवाना हुई,जिसके बाद बाबा केदार की शीतकाल में पूजा-अर्चना ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में कर सकेंगे। कपाट बंद होने के बाद बाबा केदार छह माह के लिए समाधि में लीन हो गए हैं। कपाट बंद करने की पूरी तैयारी मंदिर समिति ने पहले ही कर ली थी।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews