शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण एक सामयिक अनिवार्यता है- कलेक्टर

शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण एक सामयिक अनिवार्यता है- कलेक्टर

10 से 15 जनवरी तक टीकाकरण सप्ताह होगा आयोजित

जोधपुर, राज्य सरकार के आदेश के अनुसार संचालित कोविड-19 टीकाकरण के विशेष अभियान के अन्तर्गत, 31 जनवरी तक ऐसे लाभार्थी व्यक्ति जिन्होने टीके की प्रथम या द्वितीय खुराक नहीं लगाई है, को टीकाकृत कर कुल टीकाकरण लक्ष्य को अर्जित किए जाने के निर्देशों के अनुसरण में, जिला कलक्टर एवं आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अध्यक्ष इन्द्र्रजीत सिंह ने पूर्व में जारी टीकाकरण कार्यक्रम के शेष रही कोविड टीकों के लक्ष्य को अर्जित करने हेतु, 10 जनवरी से प्रारम्भ हो रहे सप्ताह को “टीकाकरण सप्ताह“ के रूप में मान्य करते हुए, जिले में प्रत्येक दिवस हेतु निम्नानुसार विशिष्ट निर्धारित क्रियान्वयन के अन्तर्गत, चिकित्सा विभाग के द्वारा अन्य संबंधित विभाग के समन्वय से स्वीप कार्यक्रम, कोविड टीकाकरण सत्रों के आयोजन हेतु विभागीय गतिविधियों का श्रेष्ठतम रूप में संपादन कर, अनिवार्य रुप से योग्य लाभार्थियों के लिए 31 जनवरी, 2022 तक नियत लक्ष्यों के अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण किए जाने के आदेश द्वारा जारी किए।

शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण एक सामयिक अनिवार्यता है- कलेक्टर

1. 10 जनवरी, सोमवार से हैल्थ केयर वर्कर्स फंटलाईन वर्कर्स, 60 वर्ष व इससे अधिक आयु वर्ग के सहरूग्णता प्रकार के लाभार्थी व्यक्ति को चिकित्सकीय राय के अध्याधीन, टीके की द्वितीय खुराक के लगी हुई होने के दिवस से 9 माह/39 सप्ताह/273 दिवस के समयावधि व्यतीत होने के उपरांत, प्रीकॉशन/ बूस्टर डोज लगाए जाने के जारी निर्देशों की पालना में जिला व्यापी राजकीय चिकित्सा संस्थानों, सामुदायिक भवन आदि में बहुसंख्यक कोविड टीका करण सत्रों में उपलब्धता अनुसार पर्याप्त टीकों का आवंटन करते हुए, इस वर्ग में लक्ष्य अनुरूप उच्चतम उपलब्धि का अर्जन किया जाए।

2. 11 जनवरी, मंगलवार को 15 से 18 वर्ष के आयु के योग्य लाभार्थियों के टीकाकरण को जारी रखते हुए जिले के राजकीय एवं निजी क्षेत्र के समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों से समन्वय स्थापित कर समस्त पंजीकृत योग्य विद्यार्थियों के मौका स्थल पर और आम जन के लिए चिकित्सा संस्थान,सामुदायिक भवन, सार्वजनिक स्थल शिविर स्थल पर बहुसंख्यक टीकाकरण सत्र आयोजित कर, इस आयु वर्ग के लिए विशिष्टतः प्राप्त कोवैक्सीन टीके की समस्त खुराकों के उपयोग में लाकर,निर्धारित लक्ष्य के प्रति शत प्रतिशत उपलब्धि के अर्जन के लिए सर्वोच्य स्तर की विभागीय कार्यवाही की जाए।

3. 12 जनवरी, बुधवार को राज्य स्तर से नवीनतम प्राप्त मोबाईल मेडिकल वाहन एवं एनजीओ के वाहनों के सम्मिलित पूल को,कोविड टीकाकरण के लिए अधिकृत करते हुए चिकित्सा विभाग के द्वारा पर्याप्त तकनीकी स्टॉफ मुहैया करा कर, जिले में इन वाहनो को खड़ा कर कोविड टीका करण तथा नियमित कोविड सेम्पलिंग सुनिश्चित की जाए।

4. 13 जनवरी, गुरूवार राज्य सरकार के स्तर से राजकीय चिकित्सा संस्थानों में प्रत्येक सप्ताह के गुरुवार को नियमित टीकाकरण के आयोजन के निर्देशों के अनुसरण में उक्त टीका करण की कार्यवाही संपादन के सह शहर के 9 जोन के प्रत्येक जोनल मुख्यालय अथवा ऐसे शहरी स्थल,जो सुगम पहुंच सघन जनसंख्या,सहज दृश्य के गुणधर्म के हो,का पूर्व चिन्ही करण एवं पर्याप्त आईईसी करते हुए, इनमें कोविड टीकाकरण सत्रों का प्रातः 8.00 बजे से रात्रि 8.00 बजे तक आयोजन सुनिश्चित किया जाए।

5. 14 व 15 जनवरी, शुक्रवार एवं शनिवार इन दिवसों में चिकित्सा विभाग, नगर निगम, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, पुलिस प्रशासन के अधिकारी, कार्मिक के समन्वय एवं सहयोग कार्यवाही से नगर निगम वार्ड, ग्राम पंचायत क्षेत्र के रहवास बस्तीयों के प्रत्येक घर समूह के समक्ष टीकाकरण दल के द्वारा क्रमिक रूप पहुॅकर टीकाकरण मौके पर ही किया जाए। ऐसे टीकाकरण में यह उद्देश्य की पूर्ति होनी चाहिए कि कोई लाभार्थी व्यक्ति यह नहीं कह सके कि उनके निवास बस्ती के समक्ष टीकाकरण दल नहीं पहुॅचा। यहां यह ध्यान रखा जाए कि एक नगर निगम वार्ड, ग्राम पंचायत के समस्त बस्ती, घरों तक पहुंचने के उपरांत ही अन्य वार्ड,ग्राम पंचायत क्षेत्र में समान रूप से टीकाकरण कार्यक्रम का प्रारम्भ किया जाए।

जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक नगर निगम वार्ड,ग्राम पंचायत में जब तक टीकाकरण की कार्यवाही की पूर्णता नहीं हो जाए तब तक इस निर्देशन को 16 जनवरी व इसके उपरांत भी जारी रखा जाए। आदेश के अन्तर्गत 10 जनवरी से प्रारम्भ टीकाकरण सप्ताह“ के कार्यक्रम में, उक्तानुसार दिवस वार एवं विशिष्टतः प्रकरण में निरन्तर जारी निर्दिष्ट गतिविधियों के संपादन में चिकित्सा विभाग को पुलिस प्रशासन, नगर निगम प्रशासन, पंचायत राज विभाग, शिक्षा विभाग, निजी क्षेत्र विद्यालय प्रबन्धन व अन्य संबंधित विभाग, संस्था के द्वारा संबंधित सप्ताह दिवसों में उनसे अपेक्षित सहयोग, समन्वय प्रदान किए जाने के निर्देश जारी किए हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews