योग के माध्यम से स्वास्थ्य और कल्याण का आलिंगन

  • भारतीय चिकित्सा संघ जोधपुर
  • 10 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जोधपुर,योग के माध्यम से स्वास्थ्य और कल्याण का आलिंगन। डा.एस एन मेडिकल कॉलेज ग्राउंड में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सत्र का आयोजन किया गया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन व डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सामूहिक योग करके समरोह पूर्वक मनाया गया।

यह भी पढ़ें – महालक्ष्मी माताजी का पाटोत्सव सम्पन्न

मेडिकल कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ रंजना देसाई ने बताया कि इसमें आईएमए जोधपुर के सदस्य, मेडिकल कॉलेज के एमडीएम अस्पताल,उम्मेद अस्पताल,महात्मा गॉंधी अस्पताल के चिकित्सक, नर्सिंग कर्मी व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ ने भाग लिया। कार्यक्रम के संयोजक डा राजकुमार और डा स्वाति शर्मा ने जानकारी दी कि इनके अलावा मेडिकल कॉलेज,पैरा मेडिकल कॉलेज,फिजियो थैरेपी कालेज,नर्सिंग कालेज के विद्यार्थियों ने भी कुल 400 से अधिक चिकित्साकर्मी ने सामूहिक योग में उत्साह पूर्वक भाग लिया।

भारतीय चिकित्सा संघ जोधपुर गर्व के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने में वैश्विक समुदाय के साथ जुड़ता है। यह दिन योग की कालातीत परंपरा और स्वास्थ्य और कल्याण पर इसके गहरे प्रभाव का प्रमाण है। इस अवसर पर,आईएमए जोधपुर के अधिकारी दैनिक जीवन में योग को शामिल करने के महत्व पर जोर देते हैं, ताकि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके।

योग का महत्व
भारतीय संस्कृति में जड़ें जमा चुकी योग एक प्राचीन प्रथा है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह लचीलापन,शक्ति और मुद्रा में सुधार करती है,जबकि मानसिक स्पष्टता, भावनात्मक स्थिरता और समग्र कल्याण को भी बढ़ावा देती है।
उम्मेद अस्पताल के सुप्रीटेंडेंट डा अफजल हकीम ने बताया कि वैज्ञानिक अनुसंधान उच्च रक्तचाप, मधुमेह और तनाव-संबंधी विकारों के प्रबंधन में योग की प्रभावकारिता का समर्थन करता है।

यह भी पढ़ें – राज्यपाल कलराज मिश्र आज जोधपुर दौरे पर

रोकथाम स्वास्थ्य के लिए योग
आईएमए जोधपुर के अध्यक्ष डॉ. संजय मकवाना ने रोकथाम स्वास्थ्य देखभाल में योग की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमारे दिनचर्या में योग को शामिल करने से जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का जोखिम काफी कम हो सकता है। नियमित योग अभ्यास स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार और श्वसन कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है।

महामारी के दौरान योग
कोविड -19 महामारी ने मानसिक स्वास्थ्य और लचीलापन के महत्व को रेखांकित किया।आईएमए जोधपुर के सचिव डॉ.सिद्धार्थ राज लोढ़ा ने कहा कि महामारी के दौरान योग ने तनाव और चिंता से निपटने का एक साधन प्रदान किया। इसने शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ मानसिकता और विश्राम तकनीकों को मिलाकर स्वास्थ्य के एक समग्र दृष्टिकोण की पेशकश की।

आईएमए की पहल
आईएमए जोधपुर विभिन्न पहलों के माध्यम से योग को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है। इनमें मुफ्त योग कार्यशालाएं, सामुदायिक योग सत्र और स्कूलों और कार्यस्थलों के साथ सहयोग शामिल है ताकि उनके कल्याण कार्यक्रमों में योग को शामिल किया जा सके। आईएमए जोधपुर के कोषाध्यक्ष डॉ.प्रदीप जैन ने कहा कि हमारा लक्ष्य सभी के लिए योग को सुलभ बनाना है,चाहे उनकी उम्र या फिटनेस स्तर कुछ भी हो।

यह भी पढ़ें – आमजन की समस्याओं को सम्मान के साथ सुन कर त्वरित निस्तारण करें-संभागीय आयुक्त

सभी आयु वर्ग के लिए योग
महात्मा गांधी अस्पताल के सुप्रीटेंडेंट डा फतेहसिंह भाटी ने कहा कि योग सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए लाभकारी है। बच्चों से बुजुर्गों तक योग विभिन्न आवश्यकताओं और क्षमताओं को पूरा करने वाले अभ्यास प्रदान करता है। आईएमए जोधपुर के वरिष्ठ सदस्य डॉ.बीएस जोधा ने जोर देकर कहा कि कम उम्र में योग शुरू करना स्वस्थ आदतों को स्थापित करता है जो जीवनभर चल सकते हैं। एमडीएम अस्पताल के सुप्रीटेंडेंट डा नवीन किशोरिया के अनुसार योगासन बुजुर्गों के लिए, योग गतिशीलता,संतुलन और मानसिक कौशल को बनाए रखने में मदद करता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए हर वर्ष जुड़ें
इस अवसर पर जोधपुर शहर के अनेक प्रतिष्ठित चिकित्सक मौजूद थे। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग को एक जीवन शैली के रूप में अपनाने का संकल्प लिया। दैनिक जीवन में योग को शामिल करके, हम मन,शरीर और आत्मा के सामंजस्य पूर्ण संतुलन को प्राप्त कर सकते हैं, जिससे एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर बढ़ सकते हैं।