विश्व विकलांगता दिवस 3 को जोधपुर में भरेगा आत्मनिर्भरता का मेला

विश्व विकलांगता दिवस 3 को, जोधपुर में भरेगा आत्मनिर्भरता का मेला

  • सरदारपुरा स्थित मोटर मर्चेंट एसोसिएशन हॉल में लगेगा मेला
  • निःशक्त जन को उपकरण दिए जाएंगे
  • जोधपुर एसोसिएशन अहमदाबाद ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन (जोधपुर शाखा) और भगवान महावीर विकलांग सेवा समिति का आयोजन

जोधपुर, शहर में 3 दिसबंर को विश्व विकलांगता दिवस पर निशक्तों की मदद के लिए सामाजिक संस्थाएं रोजगार के उद्देश्य से उन्हें उपकरण प्रदान करेगी। जिसमें ट्राइ साइकिल से लेकर सिलाई मशीनें प्रदान की जाएगी। ताकि वे अपना रोजगार हासिल कर सक्षम बन सकें। इसके लिए मोटर मर्चेंट नेहरू पार्क के समीप निशक्तों के लिए मेले का आयोजन रखा गया है।

पुरानी चीनी कहावत कहती है, हर दिन मछली दान करने की तुलना में किसी व्यक्ति को मछली कैसे पकड़ऩा है सिखाना बेहतर है। यह वाक्य एक विकलांग व्यक्ति के जीवन का सार है। वह रोजगार चाहता है जिससे वह आत्मनिर्भर हो सके। आत्मनिर्भर युवा ही आत्मनिर्भर भारत का स्तम्भ है।   इस विश्व विकलांग दिवस 3 दिसंबर के अवसर पर, जोधपुर एसोसिएशन अहमदाबाद;  ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन (जोधपुर शाखा) और भगवान महावीर विकलांग सेवा समिति जोधपुर के सहयोग से विकलांग व्यक्तियों के लिए आत्मानिभर भारत का मेला भरेगा।

3 दिसंबर को विकलांग व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्र्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष जोधपुर एसोसिएशन, अहमदाबाद ने जोधपुर जिले के 150 से अधिक दिव्यांग लोगों को सक्षम और सशक्त बनाकर दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्र्रीय दिवस मनाने के लिए एक बहुत ही अनूठा तरीका अपनाया है। इस बार कार्यक्रम में 60 दिव्यांगों को तिपहिया साइकिल मिलेगी, 20 को व्हील चेयर मिलेगी और 21 को सिलाई मशीन मिलेगी, और लगभग 50 लोगों को जो अंग खो चुके हैं, उन्हें सहारा देने के लिए कृत्रिम अंग मिलेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews